September 29, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए RSS इन बच्‍चों को देगी टैबलेट

नई दिल्‍ली:- जब से देश में कोरोना वायरस ने दस्‍तक दी है, तभी से स्‍कूल और कॉलेज बंद हैं। ऐसे में छात्रों को पढ़ने के लिए ऑनलाइन क्‍लॉस का सहारा लेना पड़ रहा है। हालांकि यह बेहतर ऑप्‍शन हैं, लेकिन गरीब बच्‍चे मोबाइल और कंप्‍यूटर ना होने के कारण अपनी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में इन बच्‍चों की मदद के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) आगे आया है और इनको पढ़ाई के लिए टैबलेट मुहैया कराएगा।

मिली जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबंधित सहयोगी संगठनों ने गरीब बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ने के लिए तकनीकी संसाधन उपलब्ध कराने की तैयारी की है। दलित क्षेत्रों में जरूरतमंद बच्चों का सर्वेक्षण किया जा रहा है, संघ सामाजिक भागीदारी के माध्यम से उन्हें संसाधन प्रदान करने का प्रयास कर रहा है। ताकि दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले बच्चे ऑनलाइन शिक्षा में पीछे न रहें।

जानकारी देते हुए, शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाली संस्था शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव ने बताया है कि जनजातीय क्षेत्र में बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए संसाधन नहीं होने की समस्याओं का सामना करना पड़ा है। संगठन ने संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किए हैं। सामाजिक भागीदारी के माध्यम से समाज के सक्षम लोग इस मिशन में मदद कर रहे हैं। ताकि उनकी ओर से किया गया दान जरूरतमंद बच्चों को प्रदान की जा सकें।

आरएसएस के शिक्षा संस्कृति के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी ने गुजरात सरकार की उस योजना की प्रशंसा की, जिसमें स्कूली बच्चों को केवल एक हजार रुपये में टैबलेट मिलता है। अतुल कोठारी के अनुसार, राज्य सरकारें भी इस तरह की योजनाएं चलाकर जरूरतमंद छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: