September 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जामताड़ा में वोकल फोर लोकल को साकार कर रहे मोहली परिवार

जामताड़ा:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच वोकल फोर लोकल को साकार करने में जामताड़ा जिले के भंडारों पंचायत अंतर्गत फुलजोड़ी गांव के मोहली परिवारों के द्वारा अहम भूमिका निभाई जा रही है। इन परिवारों द्वारा हरे बांस से टोकरी, सूप , डलिया, खांची-खाचा सहित अन्य सामान बनाये जाते हैं, जिससे वोकल फोर लोकल को बल मिल रहा है।
जामताड़ा जिले के भंडारों पंचायत अंतर्गत फुलजोड़ी गांव के मोहली परिवारों ने अपनी पुश्तैनी पेशे को आज भी अपनाए हुए हैं। इन परिवारों की महिलाओं एवं पुरुष सदस्यों के द्वारा हरे बांस से टोकरी, सूप, डलिया, खांची-खाचा सहित अन्य सामान बनाये जाते हैं जो आज भी इनके लिए आजीविका का साधन बना हुआ है तथा यह वोकल फोर लोकल को भी संबल प्रदान कर रहा है।
कोरोना काल ने हालांकि इनके रोजगार पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाला है, बावजूद इसके मोहाली परिवार इस विषम परिस्थिति में भी चुनौतियों का डटकर सामना कर रहे हैं और पीढ़ी दर पीढ़ी रोजगार को अपनाए हुए हैं।
मोहली परिवारों के पुश्तैनी पेशा को सरकारी मदद से भी लगातार संबल मिल रहा है जिससे उनके हौसले बरकरार हैं। सरकार की ओर से इन परिवारों को आवास के साथ-साथ नियमित रूप से खाद्यान्न सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है । इन परिवारों की सुविधा का ख्याल रखते हुए सरकारी स्तर से सेड का भी निर्माण कराया गया है।

Recent Posts

%d bloggers like this: