September 20, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गीर गाय के दूध की मांग बढ़ी

रांची:- मौजूदा कोरोना काल में हर कोई शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपना रहा है। ऐसे में लालगुटवा अवस्थित गीर गाय डेरी फॉर्म इन दिनों सुर्खियों में है जहां लोग गीर गाय का दूध लेने के लिए दूर-दूर से आ रहे हैं।
कोरोना काल में हर किसी को अपने स्वास्थ्य की चिंता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे भी अपना रहे हैं। गीर गाय का दूध इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है जिसकी आजकल रांची में ज़बरदस्त मांग है। उच्च शिक्षा प्राप्त युवा पशुपालक लाल कुशवाहा ध्वज नाथ शाहदेव ने मल्टीनेशनल कंपनी की नौकरी छोड़ रांची में ऑर्गेनिक दूध। 2 मिल्क उत्पादन की शुरुआत की है तथा वे गीर गाय डेयरी का संचालन कर रहे हैं।
इस डेयरी फार्म में हर तरह की लगभग 200 गाय हैं। लाल कुशवाहा ध्वज नाथ शाहदेव खुद गाय के रखरखाव और खानपान पर विशेष ध्यान देते हैं। वे बताते हैं कि गाय के चारे के लिए वह ऑर्गेनिक खेती भी कर रहे हैं।
गाय के दूध को सर्वोत्तम और सम्पूर्ण आहार माना जाता है। इसमें मनुष्य के शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है, बशर्ते की दूध सही हो। इसके लिए स्वदेशी नस्ल की गाय गीर के दूध को सर्वोत्तम माना गया है।

Recent Posts

%d bloggers like this: