September 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण में सुधार के लिए फिर पिलाई जाएगी विटामिन-ए की खुराक

बेगूसराय:- कोरोना के मद्देनजर बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाने तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए 16 से 29 सितम्बर तक विटामिन-ए की छमाही अनुपूरण खुराक दी जाएगी। कार्यक्रम को सफल बनाने लिए जिला, प्रखंड एवं ग्रामीण स्तर पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का संचालन किया जाएगा जिससे कार्यक्रम की शत-प्रतिशत सफलता सुनिश्चित की जा सके। प्रचार-प्रसार के लिए एएनएम एवं आशा अपने क्षेत्र में लोगों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर कार्यक्रम की तिथि एवं विटामिन-ए के महत्व की जानकारी देंगी। सारी गतिविधियां चक्र से पूर्व ही संपन्न कर ली जाएंंगी। सभी प्रकार के प्रचार-प्रसार की सामग्री राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी।
बनाया जाएगा माइक्रोप्लान-
कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए ग्राम एवं शहरी क्षेत्र का माइक्रोप्लान बनाया जाएगा जिसमें आशा के कार्य क्षेत्र को चिन्हित कर आशा के कार्य क्षेत्र को वितरण केंद्र के रूप में चिन्हित किया जाएगा। जिससे आशा को पता चले कि उस कार्यक्षेत्र में नौ माह से पांच वर्ष तक के कितने बच्चे हैं। आशा तिथिवार माइक्रो प्लान बनाकर संबंधित एएनएम को सात दिन पूर्व इसकी जानकारी देगी, ताकि इसका संधारण प्रखंड स्तर पर हो सके। बच्चों को खुराक पिलाने के बाद आशा एमसीपी कार्ड तथा टैली सीट पर अंकित करेगी।
कोरोना प्रोटोकॉल का किया जाएगा पालन-
आशा अपने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान कोरोना के तहत बनाए गए प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क, ग्लब्स का उपयोग करेगी। बच्चों को दवा पिलाने से पहले आशा साबुन, सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करेगी। सत्र स्थल पर शारीरिक दूरी का पालन आवश्यक होगा, विटामिन-ए की खुराक पिलाने की गतिविधि कंटेंटमेंट क्षेत्रों में आयोजित नहीं की जाएगी।
सरकारी चम्मच से नहीं पिलाई जाएगी खुराक-
कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाते समय आशा को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इसके लिए विटामिन-ए सिरप के साथ उपलब्ध चम्मच पर खुराक निकाली जाएगी। इस चम्मच पर खुराक की मात्रा अंकित होगी। इसके बाद आशा उस बच्चे के घरवालों द्वारा दिए गए चम्मच पर विटामिन-ए की खुराक डालकर दवा पिलायेगी ।
आशा एवं एएनएम का किया जाएगा उन्मुखीकरण-
अभियान की सफलता के लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीसीएम, बीएचएम के सहयोग से आशा कार्यकर्ता का वर्चुअल प्लेटफार्म के माध्यम से आशा दिवस पर तथा एएनएम का मंगलवार को आयोजित होने वाली समीक्षात्मक बैठक में उन्मुखीकरण कराया जाएगा। प्रशिक्षण संबंधित सूचना सभी संबंधित प्रशिक्षणार्थियों को ससमय उपलब्ध करायी जाएगी।
लक्षित बच्चों में पोषण स्तर सुधारने के लिए परामर्श-
वटामिन-ए की खुराक का वितरण पांच वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इसमें स्वास्थ्य विभाग एवं आईसीडीएस के सभी स्तर का पूर्ण सहयोग सुनिश्चित किया जा रहा है तथा यह जिला स्तरीय महत्वपूर्ण गतिविधि के रूप में आयोजित किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी बनाए गए हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: