September 29, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पुलिसकर्मी समेत 5 की हत्या करने वाला 5 लाख का इनामी नक्सली समेत 7 गिरफ्तार


रांची,खूंटी,सरायकेला व प.सिंहभूम जिले के अलग-अलग स्थानों से हथियार व विस्फोटक जब्त


राँची:-  प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा-माओवादियों के खिलाफ चलाय जा रहे अभियान में पुलिस को आज बड़ी सफलता मिली है। रांची, खूंटी, चाईबासा और सरायकेला-खरसावां जिले पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से इलाके में चलाये गये अभियान में पांच लाख के इनामी सबजोनल कमांडर जीतराय मुंडा समेत सात नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल हुई। इनकी निशानदेही के आधार पर पुलिस ने अलग-अलग जिलों के थाना क्षेत्रों से भारी मात्रा में हथियार गोला बारूद भी बरामद किया है। गिरफ्तार नक्सलियों ने कई महत्वपूर्ण घटनाओं का खुलासा करते हुए इसमें अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

खूंटी एसपी आशुतोष शेखर ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पुलिस को सूचना प्राप्त हुई थी कि माओवादियों का एक दस्ता अड़की – मारंगहादा थाना के सीमावर्ती क्षेत्र में एकत्र हुआ है और किसी बड़ी घटना को अंजाम देने वाला है। सूचना के आधार पर पुलिस ने एक विशेष टीम का गठन कर तत्काल टारगेट एरिया में अभियान शुरू किया। तलाशी अभियान के दौरान रांगरोंग जंगल के पास नक्सलियों को हथियार गोली और अन्य आपत्तिजनक सामान के साथ 7 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार नक्सली जीतराय मुंडा ने बताया कि वह पार्टी में सब जोनल कमांडर रैंक का नक्सली है और कुख्यात नक्सली अमित मुंडा, महाराज प्रमाणिक, बोदेया पहान दस्ता के सक्रिय सदस्य हैं। गिरफ्तार जीतराय मुंडा के ऊपर अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 28 से अधिक मामले दर्ज हैं। गिरफ्तार नक्सलियों ने बताया कि सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से इस दस्ते के द्वारा झारखंड के अलग-अलग जिलों में उनके द्वारा कई आईईडी बम लगाया गया है। इनकी निशानदेही में पुलिस ने रांची, सरायकेला और चाईबासा जिला के पुलिस के सहयोग से भारी मात्रा में अवैध हथियार, गोली, आईडी एवं अन्य सामान बरामद किया है। दस्ते द्वारा चुनाव के दौरान पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाना, सरायकेला जिले कुकड़ूहाट में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या, बदानी गांव में पुलिस कांस्टेबल आशीषन पूर्ति की हत्या समेत कई हत्याकांड,लेवी वसूली,आगजनी जैसे कांडों में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

500 किलो के विस्फोटक बरामद
इधर, सरायकेला-खरसावां जिले के पुलिस अधीक्षक मोहम्मद आरसी ने बताया कि जिले की राई सिंदरी पहाड़ी से खूंटी पुलिस एवं सरायकेला पुलिस के संयुक्त प्रयास से कुख्यात जीतराय मुंडा को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि नक्सलियों कई स्थानों पर आईडी बम लगाया गया था, उसे सुरक्षित तरीके से निष्क्रय कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि नक्सलियों की निशानदेही पर 500 विस्फोटक के साथ तीन राइफल, एक गन, एक पिस्तौल, सौ पीस जिंदा कारतूस बरामद किये गये है। गिरफ्तार सबजोनल कमांडर पर जून 2016 में सरायकेला के कुकड़ूहाट में 5 पुलिसकर्मियों पर हमला करने की घटना में शामिल होने का आरोप है। पुलिस की पूछताछ में गिरफ्तार नक्सलियों ने अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

इन नक्सलियों की निशानदेही पर रांची, खूंटी, सरायकेला-खरसावां और पश्चिमी सिंहभूम जिले के जंगलों में अलग-अलग स्थानों पर छिपाकर रखे गये हथियार और विस्फोटकों को बरामद किया गया है।

गिरफ्तार नक्सलियों के पास से बरामद हथियार व सामान-
राइफल 12 बोर- 1, देसी पिस्तौल एक, गोली 47- 30, अन्य गोली-3, जीपीएस- 1, सुतरी बम- 2, बोलेरो वाहन- मोटरसाइकिल-1, सहित माओवादी बैनर पोस्टर लेटर पैड।

रांची के तमाड़ थाना क्षे से बरामद हथियार
गोली- 247, .36ग्रेनेड-1, कमर्शियल हैंड ग्रेनेड- 2, केन बम- 1, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर -10.

सरायकेला थाना क्षेत्र के कुचाई थाना क्षेत्र बरामद हथियार-’
.303 रेगुलर राइफल-1, .315 बोल्ट एक्शन राइफल-1, 12 बोर गन – 1, .315 फोल्ड बट राइफल-1, 3.65पिस्टल-1, गोली- 97, केन बम- 72, कोडेक्स वायर – 400 मीटर, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर- 17.

प.सिंहभूम के टोकलो थाना क्षेत्र चाईबासा से बरामद सामान -’ आईडी 1

Recent Posts

%d bloggers like this: