October 20, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारत और अमेरिका ने चीन पर कसा शिकंजा, दक्षिण चीन सागर में तैनात किए युद्धपोत और लड़ाकू विमान

नई दिल्ली:- चीन की विस्तारवादी नीति से दुनियाभर के देश परेशान है। भारत के साथ तो चीन का सीमा पर काफी समय से तनाव चल रहा है। इसी बीच अब अमेरिका ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन को युद्ध भड़काने से रोकने के लिए अपने जंगी जहाज युद्धपोत और परमाणु बमवर्षक लड़ाकू विमान तैनात किए हैं।
अमेरिका द्वारा दक्षिण चीन सागर में युद्धपोत और हिंद महासागर के डिएगो गार्सिया द्वीप में परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम तीन बी-2 स्टील्थ बमवर्षक तैनात किया गया है। अमेरिका का यह कदम लद्दाख से लेकर ताइवान तक चीन को रोकने के लिए एक स्पष्ट संदेश है। इन दोनों क्षेत्रों में जारी गतिरोध के बीच 3 रडार-विकसित बमवर्षक, जो दुनिया में सबसे उन्नत के लड़ाकू विमान के रूप में पहचाने जाते हैं, 12 अगस्त को डिएगो गार्सिया में पहुंचे।
आपको बता दें कि अमेरिका का यह नौसैनिक अड्डा भारत से महज 3,000 किलोमीटर दूर है। इसी के साथ अमेरिकी विमानवाहक पोत USS रोनाल्ड रीगन भी 14 अगस्त को दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ गया था। बी-2 बमवर्षकों की लद्दाख क्षेत्र में भी बड़ी सामरिक प्रासंगिकता है।
विशेष रूप से, उनका उपयोग 4,000 किलोमीटर की सीमा वाले डीएफ-26 बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने के लिए किया जा सकता है। चीन शायद भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया को शामिल करते हुए इंडो-पैसिफिक क्वाड के एयरक्राफ्ट कैरियर सहित जहाजों को निशाना बनाने के अपने इरादे का संकेत दे रहे हैं।
अमेरिका का डियागो गार्सिया नौसैनिक अड्डा भारत समेत पूरे हिंद महासागर क्षेत्र के लिए खास है। इससे भारत के दक्षिणी तट की लंबाई 970 समुद्री मील है। इस द्वीप पर अमेरिका के 1700 सैन्यकर्मी और 1500 नागरिक कॉन्ट्रैक्टर्स है, इसमें 50 ब्रिटिश सैनिक शामिल है। इस द्वीप का उपयोग अमेरिकी नौसेना और वायु सेना दोनों ही संयुक्त रूप से करते हैं।
वहीं, चीन दक्षिण चीन सागर में सैन्य अभ्यास का एक और दौर आयोजित कर रहा है, क्षेत्र में इस तरह की बढ़ती गतिविधियों के बीच तनाव को उजागर करती है। चीन के समुद्री सुरक्षा प्रशासन ने कहा कि अभ्यास सोमवार से रविवार तक चलेगा। इसने जहाजों को ड्रिल क्षेत्र से पांच नॉटिकल मील यानी 9.26 किलोमीटर दूर जाने की चेतावनी दी, लेकिन अन्यथा क्या किया जाएगा, इसका कोई विवरण नहीं दिया।

Recent Posts

%d bloggers like this: