November 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बेतला नेशनल पार्क में एक जंगली हाथी की मौत

राँची:- झारखंड के लातेहार जिला अंतर्गत बेतला नेशनल पार्क में सोमवार की रात एक जंगली हाथी की मौत हो गयी। हाथी की मौत की खबर मिलने के बाद वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और मौत के कारणों की छानबीन में जुट गये है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चल पाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जंगली हाथी का शव मंगलवार सुबह बेतला-महुआडांड़ मुख्य मार्ग के किनारे बीसी-1 के जंगल में मिला। इस स्थान को मुरकटी के नाम से भी जाना जाता है। बताया गया है कि सुबह में गश्त पर निकले वन कर्मियों ने हाथी का शव देकर घटना की जानकारी वन विभाग के वरीय अधिकारियों को दी।
घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग के वरीय अधिकारी बेतला नेशनल पार्क स्थित घटनास्थल पर पहुंचे। हाथी की मौत की खबर मिलने पर मेडिकल टीम को भी मौके पर बुलाया गया और भारतीय वन्य प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों मौत के सही कारणों का पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम और अन्य जांच की कार्रवाई पूरी की जा रही है।
गौरतलब हो कि इससे पहले भी बेतला नेशनल पार्क में कुछ दिन पहले एक बाघिन की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी थी। तब यह खबर आयी थी कि बायसन के हमले में बाघिन की मौत हुई है। इस मामले में पोस्टमार्टम और अन्य जांच के क्रम में वन विभाग के अधिकारियों पर नियमों की अनदेखी का भी आरोप लगाया था। इधर हाथी की मौत के बाद पलामू टाइगर रिजर्व से जुड़े लोग चिंतित हैं। पलामू टाइगर रिजर्व में इसके पहले भी कई हाथियों की असमय मौत हो चुकी है।

Recent Posts

%d bloggers like this: