December 1, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

चीन का कज़ाकिस्तान पर बड़ा आरोप कहा कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक बीमारी फैल रही है कज़ाकिस्तान में

चीन ने बीते दिनों कज़ाकिस्तान में अपने दुतावास में संदेश भिजवाया कि सभी चीनी नागरिक कजाकिस्तान छोड़कर अपने देश चीन लौट जाएं । चीन ने कहा कि कज़ाकिस्तान में कोरोना वायरस से भी ज्यादा खतरनाक महामारी फैल रही है। इस महामारी के लक्षण निमोनिया जैसे हैं परंतु मृत्यु दर कोरोना वायरस से भी कहीं अधिक है। सिर्फ पिछले 6 महीने में इस बीमारी के कारण अट्ठारह सौ लोगों की मृत्यु हो चुकी है । इसलिए चीन की सरकार सभी चीनी नागरिकों को अगाह करती है कि आप जल्द से जल्द कजाकिस्तान छोड़कर चीन वापस लौट जाएं।

हालांकि कजाकिस्तान सरकार ने इसे सिरे से नकार दिया है और कहा कि चीन गलत खबर फैला रहा है। उन्होंने कहा कि कजाकिस्तान में निमोनिया के केश जरूर देखे गए हैं परंतु जैसा चीन बता रहा है वैसा कुछ भी नहीं है।

इस पूरी खबर के दो पहलू हैं, प्रथम पहलू यह है कि चीन कोरोना वायरस से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए यह स्टंट कर रहा है वहीं दूसरा पहलू यह भी हो सकता है कि सचमुच कजाकिस्तान में कोरोना वायरस से भी खतरनाक महामारी फैल रही है और कजाकिस्तान की सरकार चीन की तरह इसे छिपाने में लगी हुई है ।

अभी जरूरत है कि पूरे विश्व को महामारी के ऊपर संज्ञान लेना चाहिए क्योंकि अगर कोरोना वायरस की तरह देर करते हैं तो परिणाम और भी भयानक हो सकता है। अभी डब्ल्यूएचओ की भी भूमिका अहम होनी चाहिए परंतु डब्ल्यूएचओ की तरफ से भी कोई उचित प्रयास इस विषय पर से पर्दा हटाने के लिए नहीं किया जा रहा है।

Recent Posts

%d bloggers like this: