December 5, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कांके डैम बचाओ आंदोलन के तहत पदयात्रा व मौन सत्याग्रह

राँची:- पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार “कांके डैम बचाओ आंदोलन“ की पिस्का मोड़ बाबा विश्वनाथ मंदिर प्रांगण से शुरुआत की गई। मंदिर परिसर में कांके डैम बचाने के लिए स्थानीय समाजसेवी,पर्यावरण प्रेमी तथा डैम से जुड़े बड़ी संख्या में लोगों ने निम्नलिखित माँगों को लेकर प्रदर्शन किया उसके बाद पदयात्रा कर सरोवर नगर तट पर जाकर मौन सत्याग्रह किया। समिति के द्वारा कई माँग बरसों से की जा रही है जिसमें कांके डैम का सीमांकन और घेराबंदी कर अतिक्रमण,अवैध कब्जा और जमीन की बिक्री पर रोक लगाने, डैम में प्रवेश करने वाले वैसे सभी नालों को चिन्हित कर उन नालों के सीधे प्रवेश पर रोक लगाने तथा नियमित रूप से डैम की सफाई और प्रदूषण मुक्त रखने के लिए ठोस कदम उठाने और डैम में मछली पालन से जुड़े हितों के टकराव को ध्यान में रखते हुए किसी भी प्रकार के टेंडर को रद्द कर वैसे लोगों को मछली पालन से सीधे तौर पर जोड़ना और उन्हें अपनी आजीविका चलाने का मौका देना जिनके पूर्वजों की जमीन डैम निर्माण में गई थी और जिनके परिवार के भरण पोषण का एकमात्र स्रोत डैम है।
इसके अलावा कांके डैम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना, डैम के चारों ओर सम्पर्क सड़क का निर्माण, मूर्ति विसर्जन कुंड तथा छठ घाट का निर्माण , डैम की सुरक्षा,साफ सफाई,देखरेख तथा सभी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए “कांके डैम संरक्षण समिति“ को मान्यता प्रदान करने की मांग शामिल है। समिति की ओर से उपरोक्त माँगों को लेकर घोषणा की गई है कि जब तक माँगों पर गंभीरता से विचार नहीं किया जाएगा आंदोलन जारी रहेगा।
आज के कार्यक्रम में मंटू मुंडा,रमेश मुंडा,मनोज उरांव,सूरज कुमार नायक,सतीश कुमार, पिंटू मुंडा,सियाराम सिंह,विजय गिरी, मनोज मुंडा समेत दर्जनों स्थानीय लोग शामिल हुए।

%d bloggers like this: