November 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

फ्री गैस सिलिंडर स्कीम (Free Gas Cylinder Scheme): फ्री में चाहिए गैस सिलेंडर तो ऐसे बुक कराएं

नई दिल्ली:- केंद्र सरकार ने देश की गरीब महिलाओं को फ्री गैस सिलिंडर मुहैया कराने की योजना शुरू की है। सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सात करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर देने की सुविधा अवधि को सितंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इन फैसलों से गरीबों, कर्मचारियों, कारोबारियों और किसानों को राहत मिलेगी। कोरोना संकट को देखते हुए उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाली 7.4 करोड़ महिलाओं को तीन सिलेंडर और मुफ्त देने का ऐलान किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बुधवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि ऐसा जरूरी नहीं है कि हर महीने एक सिलेंडर की जरूरत सभी को पड़े। ऐसे में हर महीने एक सिलेंडर के हिसाब से अब सितंबर अंत तक तीन सिलेंडर मुफ्त देने की यह सुविधा बढ़ा दी गई है। मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत तीन महीने और मुफ्त सिलेंडर देने पर 13,500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

सरकार ने कोरोना संकट और लॉकडाउन को देखते हुए उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक तीन सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की थी। योजना के तहत देश के गरीब परिवार की महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन मुफ्त आवंटित किए गए हैं। ऐसे में अगर आप गरीब परिवार से हैं और अभी तक इस योजना का फायदा नहीं ले रही हैं तो फौरन इसका लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लें।

इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद आसान है। उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएलव परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है। आप खुद इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले एक आवेदन पत्र भरकर नजदीकी एलपीजी वितरक के पास जमा करवाना होगा।

इसके अलावा आवेदन पत्र के साथ महिला को अपना पूरा पता, जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा। इस आवेदन को प्रोसेस करने के बाद देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां योग्य लाभार्थी को एलपीजी कनेक्शन जारी करती हैं। अगर कोई उपभोक्ता ईएमआई का विकल्प चुनता है तो ईएमआई की राशि सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडस्जस्ट की जाती है।

Recent Posts

%d bloggers like this: