November 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नक्सलियों ने वन विभाग के भवनों को विस्फोट कर उड़ाया

दर्जनभर गाड़ियों को फूंका, कर्मचारियों के साथ मारपीट

चाईबासा:- झारखंड में पश्चिमी सिंहभूम जिला मुख्यालय चाईबासा से सटे बरकेला में माओवादियों ने वन विभाग के कार्यालय परिसर में स्थित कई भवनों को आईईडी विस्फोट कर क्षतिग्रस्त कर दिया।
करीब 80 की संख्या में माओवादियों ने शनिवार देर रात दस से रविवार तड़के चार बजे तक चाईबासा मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत सायतवा वन प्रक्षेत्र के बरकेला स्थित वन विभाग के रेंज कार्यालय और आवासीय परिसर में जमकर उत्पात मचाया। माओवादियों ने करीब छह घंटे से अधिक समय तक बेखौफ होकर इस घटना को अंजाम दिया। इस दौरान वन विभाग के 13 भवनों को विस्फोट कर उड़ाया, वहीं वन विभाग की दर्जनभर गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया। नक्सलियों ने वनरक्षी आवास, गेस्ट हाउस को भी आईईडी बम लगाकर लड़ा दिया। नक्सलियों द्वारा कर्मचारियों के साथ भी मारपीट की गई।
कोल्हान प्रक्षेत्र के डीआईजी राजीव रंजन ने बताया कि बड़ी संख्या में माओवादियों ने रात में आकर घटना को अंजाम दिया है। उन्होंने बताया कि इस घटना में वन विभाग की संपत्ति को भारी क्षति हुई है। पुलिस इलाके में सघन छापामारी अभियान चला रजी है।
घटना के संबंध में एक पुरुष वनरक्षी ने बताया कि माओवादी रात करीब 10 बजे मौके पर पहुंचे और सुबह चार बजे तक मौके पर जमकर उत्पात मचाया। प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि दर्जनों की संख्या में हथियार से लैस होकर आये नक्सलियों ने एक-एक कर सभी भवनों में विस्फोट करना शुरू कर दिया। इसके बाद वहां खड़ी गाड़ियों में आग लगा दी गयी। इस दौरान वहां मौजूद वनरक्षक एवं अन्य कर्मियों को माओवादियों द्वारा बंधक बनाकर दूसरी जगह पर ले जाया गया और उनके साथ मारपीट भी की गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार माओवादियों की संख्या लगभग 70 से 80 बताई गई है। घटनास्थल पर पोस्टर चिपका कर नक्सलियों ने अपनी मौजूदगी का एहसास कराया है। पोस्टर में नक्सलियों ने जंगल से जनता को बेदखल करने के लिए जंगल क्षेत्रों में स्थापित वन विभाग के फॉरेस्ट रेंज ऑफिस को हटाने, जंगल पर जनता का अधिकार कायम करनें, जैसी बातें लिखी गयी थी।

Recent Posts

%d bloggers like this: