November 29, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड में 15 तक होगी बारिश, कई स्थानों में भारी वर्षा व वज्रपात की चेतावनी, राज्य में अब तक हुई सामान्य बारिश

राँची:- झारखंड में आगामी 15 जुलाई तक अच्छी बारिश की उम्मीद है। मौसम पूर्वानुमान में इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश और वज्रपात की भी आशंका जतायी गयी है। वहीं मॉनसून के सक्रिय रहने के कारण राज्य में अब तक सामान्य बारिश रिकॉर्ड की गयी है।
रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 1 जून से लेकर 10जुलाई तक मॉनसून के दौरान राज्य में 310 मिमी बारिश होती है और अब तक 311 मिमी बारिश हो चुकी है, इस तरह झारखंड में अब मॉनसून एकदम सामान्य रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य के छह जिलों में औसत बारिश हुई है, बाकी के सभी 18 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है या सामान्य के करीब बारिश दर्ज की गयी है।
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अगले चार दिनों तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है, वहीं कुछ स्थानों पर वज्रपात भी हो सकती है।
मौसम विभाग की ओर से यह भी जानकारी दी गयी है कि पिछले 24घंटे में राज्य में मॉनसून सक्रिय रहा, लगभग सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। इस दौरान सबसे अधिक बारिश लातेहार में 97 मिमी बारिश हुई।
राज्य में 1 जून से लेकर 10 जुलाई तक पलामू जिले में औसत से 115 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है, वहीं लातेहार में भी 87 प्रतिशत और गढ़वा में 65 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। पलामू प्रमंडल का इन दिनों जिलों में अक्सर सुखाड़ की स्थिति रहती थी, लेकिन इस बार इन्हीं तीन जिलों में सबसे अधिक बारिश हुई है। जबकि साहेबगंज, सरायकेला-खरसावां, देवघर, गुमला, पाकुड़ और खूंटी जिला शामिल है।

%d bloggers like this: