November 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आसमानी आफत एवं कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से लोगों की  मुश्किलें बढ़ी

किशनगंज:- राज्य मौसम विभाग के द्वारा अगले 72 घंटे में भारी बारिश एवं वज्रपात की चेतावनी और कोविड -19 के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर अनलाॅक – 02 में जिला प्रशासन के द्वारा 72 घंटे का लाॅकडाउन लगाया गया है । 72 घंटे के लॉकडाउन ने यहां के लोगों को भयभीत तो कर ही दिया है और बारिश मानो आसमान से कहर बरपा रही हो। यहां शहरी क्षेत्र में आसमान में काले बादल और नेपाल से सटे ठाकुरगंज प्रखंड क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से क्षेत्रों में जगह -जगह जलजमाव की स्थिति के कारण स्थानीय लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी है।

ठाकुरगंज प्रखंड के पौआखाली पंचायत के कई गाँवों में जलजमाव के कारण बाढ़ सा नज़ारा दिखाई देता है । वस्तुतः यह स्थिति जलजमाव के कारण उत्पन्न हुई है। जिला आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को नेपाल सीमा से सटे मेची नदी में उफान तो है मगर नदी का जलस्तर खतरे के निशान 82.3 मीटर के करीब 79.51 मीटर पर है जो बढ़ते क्रम में है ।
जिला पदाधिकारी डाॅ आदित्य प्रकाश द्वारा जारी भारी से अत्यन्त भारी बारिश एवं वज्रपात के निर्देश के आलोक में स्थानीय प्रखंड के आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों को सतर्कता एवं बिगड़ते हालात से निपटने हेतु सभी आवश्यक संसाधन के साथ जगह -जगह निगरानी बनाए रखने का निर्देश जारी किया गया है।
आपदा प्रबंधन ने यह दावा भी किया है कि किसी भी आपदा की हालात से सामना करने की आपदा प्रबंधन की तैयारी पूरी है । वज्रपात की स्थिति में मेघ की गड़गड़ाहट सुनते ही ग्रामीणों व खेतीहर किसानों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह संचार यंत्रों के माध्यम से जारी किया जा रहा है । नदियों में बढ़ते जलस्तर के कारण मछुआरों एवं नाविकों को नदी में जाने की मनाही की गई हैं । प्रभावित निचले इलाके के ग्रामीणों को चिन्हित सुरक्षित स्थानों पर ले जाने तैयारी है।

संवाददाता सुबोध

Recent Posts

%d bloggers like this: