November 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारत के उपराष्ट्रपति ने लॉन्च किया देशी सुपर एप

नई दिल्ली:- भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च किया और हर भारतीय से आग्रह किया कि वे आत्मनिर्भर भारत अभियान को अपनाएं और स्थानीय भारत को वैश्विक भारत में बदलने में मदद करें।

वर्चुअल लॉन्च के दौरान, उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के आह्वान से देश को अपनी निहित शक्तियों को भुनाने में मदद मिलेगी। इस अभियान का उद्देश्य देश की आर्थिक क्षमता को बढाने के लिए लिए बुनियादी ढांचा मजबूत करना, आधुनिक तकनीकों का उपयोग करना एवं मानव संसाधनों को समृद्ध करना है।

Elyments एक देसी सुपर ऐप है जो आठ से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा । इसे दुनिया भर के सभी ऐप स्टोर और Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है।

नायडू ने बताया कि 1,000 से अधिक आईटी पेशेवर, जो आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयंसेवक भी हैं, ने इस ऐप को विकसित करने के लिए मिलकर काम किया है।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, लॉन्च से पहले, ऐप को 1,000 से अधिक लोगों के सैंपल के बीच कई महीनों तक परीक्षण किया गया है। ऐप को पहले ही 200,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। रिपोर्ट के अनुसार, ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल, एलियन्स पे के माध्यम से सुरक्षित भुगतान विकल्प और भारतीय ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए क्यूरेटेड कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसी सुविधाएं इस ऐप पर उप्लब्ध होगी।

बता दें कि चीन के साथ सीमा तनाव के मद्देनजर, 29 जून को भारत ने चीनी लिंक के साथ 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था जिसमें लोकप्रिय टिकटोक ऐप जैसे कई अन्य अप्लीकेशन सम्मिलित है ।

वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने कार्यालय उत्पादकता, घर से काम, सामाजिक नेटवर्किंग, ई-लर्निंग, मनोरंजन, स्वास्थ्य और कल्याण जैसे क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ भारतीय ऐप की पहचान करने के लिए ‘डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेट चैलेंज’ की घोषणा की है। जिसका उद्देश्य अप्लीकेशन के मामले में भारत को आत्मनिर्भर  बनाना है ।

Recent Posts

%d bloggers like this: