November 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार के सचिवालय में खैनी खा रहा कर्मचारी सस्पेंड,

डिप्टी सीएम के विभाग में था तैनात, वित्त विभाग ने निकाला आदेश

पटना:- बिहार के मुख्य सचिवालय में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के विभाग में ड्य़ूटी के दौरान खैनी खाना एक कर्मचारी के लिए मंहगा साबित हुआ. सरकार ने खैनी खाने के आरोपी उच्च वर्गीय लिपिक विवेक कुमार को सस्पेंड कर दिया है

खैनी खाना पड़ गया भारी

बिहार सरकार के वित्त विभाग ने आदेश निकाला है. इस पत्र के मुताबिक वित्त विभाग में तैनात उच्च वर्गीय लिपिक (UDC) विवेक कुमार सचिवालय में ड्यूटी के दौरान हथेली पर खैनी रगड रहे थे. जब अधिकारियों ने उन्हें देखा तो खैनी को सचिवालय के कॉरीडोर में फेंक दिया. विवेक कुमार पर ये भी आरोप लगा है कि वे खैनी खाकर यहां-वहां थूक रहे थे.
सरकारी पत्र के मुताबिक उच्च वर्गीय लिपिक विवेक कुमार ने मास्क भी नहीं लगाया हुआ था. वे रंगीन टी-शर्ट पहन कर ऑफिस आये थे. ये सारे आरोप सरकारी नियमों का उल्लंघन माना गया है लिहाजा उन्हें सस्पेंड करने का आदेश निर्गत कर दिया गया है.

वित्त विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर रखा है. इसके मुताबिक सार्वजनिक जगहों पर तंबाकू का सेवन प्रतिबंधित है. वहीं तंबाकू खाकर थूकना अपराध है. इसके लिए सजा का भी प्रावधान किया गया है. सरकार ने कहा है कि वित्त विभाग के लिपिक विवेक कुमार ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जारी सरकारी आदेशों का उल्लंघन किया है. लिहाजा इस आरोप में उन्हें सस्पेंड किया जाता है.
गौरतलब है कि बिहार में तंबाकू खाने पर सरकारी कर्मचारी को सजा देने का ये पहला मामला है. सरकार ने सरकारी दफ्तरों में तंबाकू के प्रयोग पर काफी पहले से रोक लगा रखा है. कोरोना संक्रमण के बाद सार्वजनिक जगह पर तंबाकू खाने और थूकने पर सजा का भी प्रावधान किया गया है. लेकिन पहली दफे किसी कर्मचारी को इस आरोप में सजा मिली है.

Recent Posts

%d bloggers like this: