December 5, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नेपाल में राजनैतिक सरगर्मी बढ़ी,PM ओली राष्ट्रपति से मिलने पहुंचे

भारत के मित्र राष्ट्र नेपाल में राजनीतिक घटना कर काफी तेजी से बदल रहा है। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के विरुद्ध इस्तीफे की मांग जोर पकड़ रही है। इसी बीच गुरुवार को प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने राष्ट्रपति से मुलाकात की। मुलाकात के बाद आपात बैठक बुलाई गई। इस बैठक में नेपाल के मौजूदा बजट सेशन को रद्द करने का फैसला लिया गया। हो सकता है शाम को नेपाल के प्रधानमंत्री के केपी शर्मा ओली देश की जनता को संबोधित करें। प्राप्त खबरों के मुताबिक वह कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

बताते चलें कि नेपाल में राजनीतिक संकट की शुरुआत तब हुई जब नेपाल की ओर से एक नया नक्शा नेपाल संसद जारी किया। जिसमें उत्तराखंड के 3 गांव को अपने देश की जमीन बताया गया है। इस नक्शे का भारत ने पुरजोर विरोध किया इसके बाद कई मौकों पर केपी शर्मा ओली को भारत के विरुद्ध बयान देते सुना गया। जिसमें कोरोना वायरस से खतरनाक वायरस भारत से आने वाला बयान या फिर भारत पर उनकी सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगाना हो, हालांकि हर मौके पर भारत ने केपी शर्मा ओली के बयानों का खंडन किया है

क्या है मामला

कुछ समय पहले नेपाल ने एक नया नक्शा जारी किया था जिसमें भारत के कालापानी लिपुलेख तथा लिमिप्याधुरा को भी अपने नक्शे में शामिल किया है। नेपाल कैबिनेट की बैठक में भूमि संसाधन मंत्रालय ने नेपाल का यह संशोधित नक्शा जारी किया था। इसका बैठक में मौजूद कैबिनेट सदस्यों ने समर्थन किया था।

%d bloggers like this: