November 29, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

01 जुलाई आज से देश में शुरू हुआ UNLOCK-2, गृह मंत्रालय ने जारी किया गाइडलाइन

राँची:- कोरोना महामारी को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है. संक्रमण के प्रसार को देखते हुए अनलॉक-1 के तहत कई क्षेत्रों में छूट दी गयी थी। वहीं अब 01 जूलाई से अनलॉक-2 शुरू होने जा रहा है। इसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है। अनलॉक-2 में रात 10 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। स्कूल, कॉलेज सहित अन्य शिक्षण संस्थान 31 जूलाई तक बंद रहेंगे।

अनलॉक-2 की गाइडलाइंस अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों से परामर्श लेने के बाद जारी की गई हैं। इसमें राज्य, संघ शासित प्रदेश और केंद्र मंत्रालय व उसके विभाग भी शामिल हैं। अनलॉक-1 में जारी गाइडलाइंस में कंटेनमेंट जोन से बाहर धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल्स को 8 जून से खोलने का आदेश दिया गया था। यह आगे भी जारी रहेगा। इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी किए गए हैं।

घरेलू उड़ानों और सवारी ट्रेनों को अनुमति

सीमित संख्या में घरेलू उड़ानों और सवारी ट्रेनों की अनुमति दी गई है। इनका संचालन आगे भी जारी रहेगा। रात्रि कर्फ्यू का समय बदला गया है और अब यह रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगा। इंडस्ट्रियल यूनिट, राष्ट्रीय और प्रादेशिक हाइवे पर लोगों की आवाजाही और माल की ढुलाई, कारगो के लोडिंग और अनलोडिंग, बस, ट्रेन, प्लेन से उतरने के बाद लोगों का अपने गंतव्य की ओर जाने को लेकर भी रात्रि कर्फ्यू में छूट दी गई है।

स्कूल-कॉलेज सहित अन्य शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद

दुकानों में 5 लोग से ज्यादा भी जुट सकते हैं लेकिन इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना होगा। 15 जुलाई से केंद्र और राज्य सरकारों की ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट शुरू हो सकेंगी। इसके लिए सरकार की ओर से एसओपी जारी की जाएगी। अलग-अलग प्रदेश सरकारों के साथ परामर्श के बाद फैसला हुआ कि स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रखे जाएंगे।

Recent Posts

%d bloggers like this: