November 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारी बारिश के कारण नदियों में उफान,मंडराया बाढ़ का खतरा

किशनगंज:- मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश और वज्रपात को लेकर किशनगंज जिले में रेड अलर्ट घोषित किया है। पिछले 15 दिनों से रुक-रुक कर तो कभी लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण जिले की मुख्य नदी महानंदा सहित इसकी तमाम सहायक नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। संभावित बाढ़ के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को नदी के किनारे पर जाने से मना किया है।मछुआरों एवम नाविकों को भी नदी में जाने की शख्त मनाही ही है। वहीं रविवार को डी एम के साथ संबंधित विभाग के प्रधान सचिव स्थानीय जिले के प्रभावित क्षेत्र में दौरा कर चुके है ।

मौसम विभाग द्वारा पिछले 24 घंटे के अंदर 54 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। नदियों के जलस्तर में वृद्धि के कारण नदी के आसपास बसे गांव के लोगों की चिंता बढ़ गई है। बताते चलें कि जिले में बारिश से अधिक पहाड़ों पर होनेवाली बारिश और उसके कारण महानंदा, डोंक और तिस्ता बैराज से पानी छोड़े जाने का भय जिलावासियों को लगा रहता है।बाढ़ के खतरे का भय से नदी के पास बसे गांव के लोगो की नींद उड़ गई है

प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार की सुबह डोंक बैराज से 1999 क्यूसेक पानी तथा महानंदा बैराज से 6263 क्यूसेक पानी छोड़े जाने की खबर है। तो वहीं लगातार बारिश से कई जगहों पर महानंदा, डोंक और कनकई खतरे के निशान के पास से बह रही है। रविवार की सुबह आठ बजे तैयबपुर में महानंदा खतरे के निशान के पास से 65.84 मीटर पर बह रही थी जबकि यहाँ खतरे का निशान 66 मीटर है। पिछले एक महीने से जिले में रुक रुक कर बारिस हो रही है।
मौसम विभाग पटना की माने तो अगले 24 घंटे में किशनगंज में 70 से 110 मिमी बारिश हो सकती है। इस दौरान बिजली कड़कने के साथ ही वज्रपात की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान मौसमी पैटर्न को देखते हुए आने वाले दिनों में अतिवृष्टि की संभावना से इनकार नही किया सकता।

जिलाधिकारी डॉक्टर आदित्य प्रकाश ने बाढ़ के खतरे को देखते हुए लोगों से नदी के किनारे नहीं जाने व बारिश के दरम्यान अनावश्यक घर से नहीं निकलने की अपील जारी की है। जिले के सभी सीओ और बीडीओ को नदियों के जलस्तर पर लगातार निगरानी रखने का निर्देश दिया है। तिस्ता बैराज के अधिकारियों को भी पानी छोड़े जाने की पूर्व सूचना दिए जाने का निर्देश दिया जा चुका है।

संवाददाता सुबोध

Recent Posts

%d bloggers like this: