November 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विभिन्न तरह की जांच के लिए स्पेशल कैंप लगाने का निर्देश

राँची:- रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। रांची समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में उप विकास आयुक्त, रांची, डायरेक्टर डीआरडीए, सिविल सर्जन रांची, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी,एसीएमओ, जिला शिक्षा अधीक्षक, एसी, डीपीएम डीएएम, डब्ल्यूएचओ एवं डीचएस के संबंधित पदाधिकारी उपस्थित हुए।
बैठक में कोविड जांच एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन हेतु डायलिसिस, ट्रूनेट, पारस कोविड अस्पताल के लिए आवश्यकता अनुसार सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। उपायुक्त रांची श्री राय महिमापत रे ने ब्लड प्रेशर ध्हाइपरटेंशन, डायबिटीज, मोटापा, ओरल कैंसर की जांच हेतु इस स्पेशल कैंप लगाने का निर्देश दिया। जिला कार्यक्रम प्रबंधक को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सब्जी विक्रेता, पुलिसकर्मी, दवा दुकानदार, कारावास के कैदी की जांच के लिए कार्य योजना तैयार कर निशुल्क जांच 1 सप्ताह में करें।
बैठक में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि सदर अस्पताल में कार्डिक केयर यूनिटध्सीसीयू जुलाई से प्रारंभ हो जाएगा साथ ही बुजुर्गों के लिए अलग से वार्ड की भी शुरुआत की जा रही है। सिविल सर्जन ने बताया कि कोविड के नए मरीज जिस क्षेत्र में मिल रहे हैं वहां की स्क्रीनिंग यथाशीघ्र प्रारंभ की जाएगी। कोविड जांच और ज्यादा हो इसके लिए अलग से जांच मशीन डोरंडा अस्पताल में लगाया जाएगा। साथ ही इसके लिए मानव संसाधन की कमी को भी पूरा किया जाएगा। उन्होंने सदर अस्पताल में मरीजों की स्वास्थ्य सेवा हेतु चाक-चैबंद व्यवस्था किए जाने की भी बात कही।
बैठक में जानकारी दी गई कि आईसीएमआर द्वारा एंटीबॉडी जांच हेतु कुल 500 विभिन्न श्रेणियों के लोगों से एसईआरओ जांच हेतु ब्लड सैंपल लिया गया है ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सही अनुसंधान किया जा सके।

Recent Posts

%d bloggers like this: