December 6, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सीसीएल गांधीनगर में कोविड-19 संक्रमितों के लिए कोल इंडिया का पहला जांच मशीन स्था्पित

राँची:- देश में तेजी से कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़ती जा रही है और उनके समयबद्ध रूप से जांच की आवश्‍यकता है। कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनी सीसीएल ने केन्‍द्रीय अस्‍पताल, गांधीनगर में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के जांच हेतु TruNat मशीन स्‍थापित किया है और सीसीएल कर्मी सहित अन्‍य स्‍टेकहोल्‍डर्स को भी लाभ मिलेगा। मशीन को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) से मंजूरी मिलने के बाद इसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से स्थापित किया गया है। सीसीएल के सीएमएस डॉ सी.पी. धाम ने मशीन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर डॉ मंजू मिश्रा, डॉ डी.के.एल. चौहान, डॉ रत्‍नेश जैन एवं अन्‍य वरिष्‍ठ चिकित्‍सक सहित पारा मेडिकल स्‍टॉफ उपस्थित थे।
TruNat मशीन की विशेषता है कि ये अत्‍यधिक आधुनिक मशीन है और संक्रमण का जांच का परिणाम लगभग एक घंटे में आ जाता है। मशीन की क्षमता है कि प्रतिदिन 20 से 30 व्‍यकित का जांच किया जा सकता है।
 
सीसीएल सीएमडी श्री गोपाल सिंह के नेतृत्‍व में सीसीएल परिवार इस विपरित परिस्थिति में कोविड-19 की लड़ाई को पूरी सजगता और तन्‍मयता के साथ अपनी भूमिका निभा रहा है। वर्तमान में सीसीएल के केन्‍द्रीय अस्‍पताल, गांधीनगर एवं रामगढ़ केन्‍द्रीय अस्‍पताल में कोरोना संक्रमितों का ईलाज चल रहा है और सफलता दर शतप्रतिशत है। अभी तक दोनों अस्‍पतालों में कुल 78 मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है। कंपनी के अन्य अस्पतालों में कोविद रोगियों के लिए बेड आरक्षित किए गए हैं। इसी तरह कोविड-19 की महामारी के विनाशकारी प्रभाव को कम करने हेतु अपने सीएसआर योजना के अंतर्गत प्रवासी श्रमिकों के बीच लगभग 14000 खाद्य पैकेट और पेयजल की बोतलें वितरित किया गया। सीसीएल अपने कमांड क्षेत्र में 37 पंचायतों में स्वच्छता अभियान चलाया गया और 35000 से अधिक मास्‍क एवं लगभग 490 क्विंटल खाद्यान्न का वितरण जरूरतमंद के बीच किया गया।

Recent Posts

%d bloggers like this: