December 1, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नये उद्योंगों को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा : निर्देश दिया

देवघर:- देवघर की उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में जिला कार्यकारी समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें जिले में नये उद्योग लगाने संबंधी विभिन्न मुद्दों एवं सिंगल विडों सिस्टम पर विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि सिंगल विडों सिस्टम के कारण अब उद्योगपतियों को जिले में नये फैक्ट्रीयों को लगाने के लिए विभिन्न कार्यालयों का चक्कर लगाना नहीं पड़ रहा है एवं इस प्रणाली के माध्यम से नये उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए संबंधित लाईसेंस लेने में भी काफी सहुलियत हो रही है। एक तरफ जहाँ सारा कार्य पेपरलेस हो गया है, वहीं किसी भी तरह का हार्ड कॉपी विभाग को जमा नहीं करना होगा।
समीक्ष के क्रम में उपायुक्त ने सिंगल विडों सिस्टम के माध्यम से उद्योग स्थापित करने हेतु फैक्ट्री विभाग, पॉल्युशन विभाग, अग्निशामक विभाग, वन विभाग आदि एन०ओ०सी० हेतु ऑनलाइन आवेदित आवेदनों के अद्यतन स्थिति से अवगत हुई। साथ ही महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को निदेश दिया कि सभी आवेदनों का निष्पादन संबंधित डिपार्टमेंट के साथ समन्वय स्थापित कर निष्पादन कराए। भोजपुर लोहारगिरी शेड के कार्यो का निरीक्षण करते हुए उपायुक्त ने महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को निदेश दिया कि विद्युत प्रमंडल देवघर के कार्यपालक अभियंता आए समन्वय कर विद्युत का कार्य कराया जाय। उपायुक्त ने देवीपुर औद्योगिक क्षेत्र एवं जसीडीह औद्योगिक क्षेत्र के कार्यो का निरीक्षण किया एवं महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को निदेश दिया कि उपरोक्त कार्यो की प्रगति का भौतिक निरीक्षण करते रहे एवं जिला स्तर पर इसकी प्रगति रिपोर्ट देते रहे।
बैठक में उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि सिंगल विंडो सिस्टम के तहत् कोई भी उद्यमी संबंधित विभाग के पोर्टल पर जाकर यदि सारी प्रक्रिया पूर्ण कर लें तो उसका आवेदन संबंधित विभाग को चला जायेगा और विभाग द्वारा उस आवेदन पर कार्रवाई करते हुए उन्हें लाईसेंस जारी कर दिया जायेगा।
बैठक में उपरोक्त के अलावे अपर समाहर्ता श्री चंद्र भूषण प्रसाद सिंह, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र श्री सैमरोम बारला, जिला खनन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार एवं संबंधित आधिकारी आदि उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: