November 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

किशनगंज चाइल्ड लाइन ने बाल विवाह पर रोक लगवाया

किशनगंज :- सोमवार को चाइल्ड-लाइन किशनगंज को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा सदर थाना क्षेत्र के चकला पंचायत में बाल विवाह होने की खबर दी गई।चाइल्ड लाइन टीम के सदस्य मुजाहिद आलम ने इस मामले को संज्ञान में लेकर इसकी सूचना अनुमंडल पदाधिकारी सह बाल विवाह निषेध पदाधिकारी को दिया। अनुमंडल पदाधिकारी शाहनवाज नियाजी ने तुरंत मामले को गम्भीरता से लेते हुए एक टीम गठित किया। जिसमें प्रखंड विकास पदाधिकारी, चाइल्ड लाइन और सदर थाना को लेकर टीम गठित कर होने वाले बाल विवाह को रोकने का दिशा निर्देश दिए। प्रखंड विकास पदाधिकारी के नेतृत्व में बनी संयुक्त टीम ने सूचना स्थल पर पहुँचकर होने वाले बाल विवाह को रोका।

बता दें कि कल 13 वर्षीय नाबालिग बच्ची की शादी गुप्त रूप से होने वाली थी। जब बच्ची के अभिभावक से पूछा गया तो उन्होंने इस मामले को साफ इंकार कर दिया। तब चाइल्ड लाइन के महिला कर्मी से बच्ची की अकेले में पूछताछ की गईं तो सच्चाई सामने आई। मौके पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में बच्ची के अभिभावक को समझाया गया ।

18 वर्ष से कम उम्र में शादी न होने की बात कहते हुए एक शपथपत्र भरवाया गया। जिसमें इस बात की स्पष्ट चर्चा की गई कि वह अपने बच्चे की विवाह कम उम्र में नही करेंगे और ना ही कम उम्र में होने वाले शादी में प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से भाग लेंगे।

चाइल्ड लाइन जिला समन्वयक पंकज कुमार झा और कॉलेब समन्वयक मरगूब इल्मी ने संयुक्त रूप से प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रशासन तक इसी तरह सहयोग करे तो निश्चित रूप से हम इस सामाजिक कुप्रथा को खत्म कर सकते है।

टीम में प्रखंड विकास पदाधिकारी मिनहाज अहमद, चाइल्डलाइन टीम सदस्य मुजाहिद आलम, पूजा कुमारी, सदर थाना के ऐएसआई गजेन्द्र प्रशाद सहित पुलिस बल भी मौके पर मौज़ूद थे। वही उपस्थित चकला पंचायत के मुखिया तनवीर आलम, पंचायत समिति प्रतिनिधि अब्दुल खालिक, वार्ड सदस्य प्रतिनिधि असरार आलम सहित ग्रामीण मौजूद थे।

संवाददाता सुबोध

Recent Posts

%d bloggers like this: