November 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

रेलवे ने खरीद मानदंडों का किया विस्तार  पारदर्शिता, दक्षता व व्यवसाय को बढ़ावा देने की कोशिश

राँची:- भारतीय रेलवे ने अपनी सभी गतिविधियों में पारदर्शिता, दक्षता और व्यवसाय करने में आसानी लाने के अपने निरंतर प्रयासों की श्रृंखला में खरीद प्रणाली को आसान बनाने के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। भारतीय रेलवे ने मौजूदा खरीद मानदंडों का विस्तार करते हुए सुरक्षा और महत्वपूर्ण वस्तुओं की पहचान की है जहां गुणवत्ता का सबसे अधिक महत्व है और जो उन वस्तुओं के लिए नामित विक्रेता अनुमोदित एजेंसियों द्वारा अनुमोदित विक्रेताओं से खरीदे जाते हैं।
हाल ही में यह निर्णय लिया गया है कि भारतीय रेलवे की किसी भी विक्रेता अनुमोदन एजेंसी द्वारा किसी वस्तु के लिए अनुमोदित एक विक्रेता को उस विशेष वस्तु के लिए सभी रेलवे इकाइयों द्वारा अनुमोदित विक्रेता माना जाएगा।
यह निर्णय न केवल विक्रेताओं के समय और प्रयास को बचाएगा क्योंकि इससे उन्हें सभी रेलवे इकाइयों के निविदाओं में भाग लेने के लिए कई विक्रेता अनुमोदन एजेंसियों से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं होगी। यह फैसला सार्वजनिक खरीद में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाकर इसे और अधिक किफायती और कुशल बनायेगा।
यह भारत में उद्योग की विनिर्माण क्षमता के बेहतर उपयोग को भी बढ़ावा देगा जिससे “मेक इन इंडिया“ को सफल बनाने में मदद मिलेगी।
पहले एक प्रतिष्ठान में अनुमोदित विक्रेता अन्य प्रतिष्ठानों पर उसी वस्तु की खरीद के लिए विचार करने के लिए स्वतः ही योग्य नहीं था और उन्हें कई प्रतिष्ठानों पर अनुमोदन के लिए अलग-अलग आवेदन करना पड़ता था। अब रेलवे के पास भी पारदर्शी तरीके से चुनने के लिए अधिक विकल्प होंगे।

Recent Posts

%d bloggers like this: