November 29, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से बिहार के कार्डधारी को झारखंड में मिला राशन

वन नेशन वन राशन कार्ड से लाभार्थी देश में कहीं भी ले सकते हैं खाद्य सुरक्षा का लाभ

राँची:- वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत बिहार के राशन कार्डधारी को झारखंड, रांची में लाभ मिला है। दरभंगा के रहनेवाले विनोद कुमार मेहता को दयाल नगर पिस्का मोड़ स्थित राधे महिला समिति ने अनाज उपलब्ध कराया।

आपको बतायें कि झारखंड सहित देश के कई राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड लागू है। जनवितरण प्रणाली के लाभुक किसी भी राज्य में निवास करते हुए अपने अभी के राशन कार्ड से ही अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकते हैं। 01 जनवरी 2020 से इस योजना का लाभ सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों को मिल रहा है। देश का कोई भी राशन कार्डधारी, जो वर्तमान में राँची जिला अंतर्गत कार्य कर रहे हैं अथवा निवास कर रहे हैं, वे अपने नजदीकी जन वितरण प्रणाली दुकान, पणन पदाधिकारी, प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी एवं जिला आपूर्ति कार्यालय से संपर्क कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आधार से होती लाभार्थियों की पहचान

इस योजना के तहत पीडीएस के लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस से की जाती है। जिसमें लाभार्थियों से संबंधित विवरण फीड किए गए हैं। लाभार्थी बिना कोई अतिरिक्त लागत या कागजी कार्रवाई के पोर्टेबिलिटी का लाभ प्राप्त कर सकेंगे और उनको अपने गृह राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में जारी मौजूदा राशन कार्ड वापस करने और प्रवास के राज्य में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है।

%d bloggers like this: