November 26, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सूर्य ग्रहण, योग दिवस, फादर्स डे व सबसे बड़ा दिन का अनोखा संगम

राँची:- 21 जून 2020 बेहद ही खास संयोग ले कर आया है। आज के दिन चार विशेष घटनाक्रम से लोग रू-ब-रू हो रहे है। आज सूर्य ग्रहण के साथ ही फादर्स-डे और विश्व योगा दिवस के साथ सबसे बड़ा दिन और रात का अनोखा संगम है । यह पहला मौका है जब चारों घटनाक्रम एक साथ होने जा रहा।
सूर्य की किरणें भारत के मध्य से होकर गुजरने वाली कर्क रेखा पर सीधी पड़ती हैं। इससे सूर्य किरणें इस दिन ज्यादा समय तक धरती पर रहती हैं। इस कारण साल का ये दिन सबसे बड़ा दिन होता है।
सूर्य ग्रहणः करीब 6 महीने के बाद आज सबसे लंबा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। इस सूर्य ग्रहण का व्यापक असर देश और दुनिया पर दिखेगा। यह सूर्य ग्रहण छह घंटे का होगा। भारतीय समयानुसार यह सूर्य ग्रहण सुबह 9ः15 पर आरंभ होगा और लगभग तीन बजे समाप्त होगा।
इधर, भारत की पहल से योग दिवस पूरे विश्व में मनाया जाने लगा है।संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाने की आधिकारिक घोषणा की थी। योग मनुष्य की आध्यात्मिक चेतना को जागृत भी करने की क्षमता रखता है। आज की भागदौड़ भरे जीवन के बाद आज योग को लेकर लोग स्वयं जागरूक होते जा रहे हैं ।
वहीं पिता के बिना संसार भर की खुशियां अधूरी हैं।मां तो हमेशा अपने प्यार को दर्शा देती है, लेकिन ऊपर से सख्त रहने वाले पिता बहुत कम ही मौकों पर अपना प्यार दिखाते हैं।बच्चों की जरूरतों को पूरा करते-करते हैं पिता की उम्र कब गुजर जाती है मालूम ही नहीं पड़ता है। पिता हमारे भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए अपने सपनों और ख्वाहिशों को भी भूल जाते हैं। पिता के त्याग और बलिदान को देखते हुए पूरी दुनिया भर में फादर्स डे मनाया जाता है ।

Recent Posts

%d bloggers like this: