November 23, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सूर्य की उष्मा को संरक्षित कर अंधकार मिटाने की तैयारी

सरकारी भवनों में सौर ऊर्जा संचालित एलईडी लाईट लगाने की तैयारी

राँची:- सूर्य की उष्मा को संरक्षित कर अंधकार मिटाने के लिए झारखंड सरकार द्वारा बड़े पैमाने तैयारी शुरू की गयी है। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने सरकारी भवनों में सौर ऊर्जा संचालित एलईडी लाईट की व्यवस्था के साथ ही किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंपसेट का वितरण, सोलर कोल्ड स्टोरेज का निर्माण, छात्रावास और अन्य संस्थाओं के लिए सोलर गर्म जल संयंत्र की व्यवस्था तथा सोलर स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था का निर्णय लिया गया है।
सूबे में सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए आगामी वित्तीय वर्ष में केंद्र प्रायोजित कुसुम योजना के अंतर्गत राज्य के दस हजार किसानों को सिंचाई कार्य के लिए अनुदानित दर पर सोलर पंपसेट का वितरण किया जा रहा है, साथ ही राज्य में 11 हजार सोलर स्ट्रीट लाईट भी लगाने का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य में फल, सब्जी और फूलों के भंडाकरण के लिए 5 मीट्रिक टन क्षमता के कुल 24 सोलर कोल्ड स्टोरेज का निर्माण भी कराया जाएगा, जबकि व्यक्तिगत, संस्थाओं व छात्रावासों में अनुदानित दर पर 2लाख लीटर क्षमता का सोलर गर्म जल संयंत्र की स्थापना की जाएगी। इसके लिए ज्रेडा की ओर से 150 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।
राज्य के पश्चिमी सिंहभूम जिला प्रशासन के द्वारा जिले स्थित सरकारी भवनों के बाह्य परिसर में रात्रि के अंधेरे को मिटाने के उद्देश्य से जिला में उपलब्ध डीएमएफटी मद से 628 लाइट तथा जिला परिषद मद से 500 लाइट लगाने का कार्य जिले में जारी है, इसके तहत जिले के सभी प्रखंड कार्यालय, थाना, सदर अस्पताल चाईबासा, अनुमंडल अस्पताल चाईबासा, परिसदन चाईबासा, सभी कस्तूरबा आवासीय विद्यालय एवं अन्य चयनित सरकारी कार्यालयों सहित खेल मैदान के बाह्य परिसर में सौर ऊर्जा संचालित एलईडी लाइट कि स्थापना करते हुए वहां पर व्याप्त अंधेरे को मिटाने का कार्य किया जा रहा है। इस संबंध में संबंधित कार्यालय से प्राप्त सूचना के आलोक में अब तक जिले के मुख्यालय शहर चाईबासा स्थित परिसदन परिसर, सदर अस्पताल, डीएफओ कार्यालय, थाना, इंदौर स्टेडियम, क्रिकेट ग्राउंड एवं जिला स्कूल परिसर स्थित फुटबॉल अकैडमी में सोलर संचालित एलईडी लाइट की स्थापना करते हुए परिसर से अंधियारे को मिटाने का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा अन्य चयनित स्थलों पर लाइट स्थापित करने का कार्य तेजी से संचालित है तथा इसे जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: