November 29, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गिरिडीह, हजारीबाग व गोड्डा में गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत

राँची:- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के साधन उपलब्ध कराने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरूआत की। झारखंड के तीन जिलों गिरिडीह, हजारीबाग और गोड्डा जिले को इस योजना का लाभ मिलेगा।
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से शामिल हुए। इस योजना का उद्देश्य राज्यों में लौटे मजदूरों और ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराना है। 125 दिनों के इस अभियान को मिशन मोड पर लागू किया जाएगा। यह अभियान झारखंड के तीन जिलों के अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और ओडीसा के उन 116 जिलों में लागू किया गया है, जहां लौटने वाले श्रमिकों की संख्या पच्चीस हजार से ज्यादा है।
इधर, राज्य के गिरिडीह, हजारीबाग और गोड्ड़ा जिले को इस अभियान के लिए चुना गया है। ये सभी जिले आकांक्षी जिलों के अंतर्गत आते हैं। ग्रामीण विकास विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने इन तीनों जिलों के उपायुक्त को इस अभियान के सिलसिले में आवश्यक निर्देश दे दिए हैं। गिरिडीह जिले के उपायुक्त ने बताया कि प्रवासी मजदूरों को उनकी कौशल क्षमता के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

%d bloggers like this: