December 1, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सीसीएल में माननीय प्रधानमंत्री के संबोधन को वेबकास्ट् प्रसारण किया गया

राँची:- कोयला मंत्रालय, भारत सरकार ने 41 कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया को वर्चुअल रूप से सेन्‍ट्रल कोलफील्‍डस लिमिटेड (सीसीएल) के सीएमडी श्री गोपाल सिंह सहित निदेशकगण एवं महाप्रबंधक, विभागध्‍यक्ष और कर्मियों ने सीसीएल दरभंगा हाउस, रांची स्थित ‘कन्‍वेंशन सेंटर’ में सोशल डिस्‍टेंशिंग का पालन करते हुये कार्यक्रम सम्मिलित हुये। सभी ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के संबोधन को सुना। सीसीएल दरभंगा हाउस सहित सभी क्षेत्रों में भी वेबकास्‍ट के माध्‍यम से क्षेत्रिय महाप्रबंधक एवं कर्मी इस कार्यक्रम जुड़े। साथ ही बड़ी संख्‍या में स्‍टेकहोल्‍डर्स भी उपस्थित थे।

अवसर विशेष पर माननीय कोयला,खान एवं संसदीय मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने वर्चुअल रूप से सभी देशवासियों को संबोधित किये और ऑनलाईन पोर्टल का उद्घाटन किया।

भारत सरकार ने कोयला क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए, फिक्की के सहयोग से कोयला मंत्रालय सीएम (एसपी) अधिनियम और एमएमडीआर अधिनियम के प्रावधानों के तहत 41 कोयला खदानों की नीलामी के लिए प्रक्रिया की शुरुआत की है। इस ऐतिहासिक नीलामी प्रक्रिया में झारखंड सहित महाराष्‍ट्र, ओडिसा, छतिसगढ़, मध्‍यप्रदेश राज्‍य में छोटे, मध्‍यम एवं बड़े खदान सम्‍मलित है।  सभी 41 खदानों में से झारखंड राज्‍य में कुल 09 कोयला खदानें भी कमर्शियल माईनिंग के अंतर्गत है। 

यह नीलामी प्रक्रिया, वाणिज्यिक खनन के लिए भारतीय कोयला क्षेत्र को खोलने की शुरुआत की प्रतीक है। यह देश को अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर बनाने में और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने में सक्षम बनाएगा। कोयले की बिक्री के लिए कोयला खानों की इस नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत, भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत की गई घोषणाओं का हिस्सा है।

Recent Posts

%d bloggers like this: