November 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वीर सपूत गणेश हांसदा को मुख्यमंत्री सहित अन्य ने नम आँखों से श्रद्धांजलि अर्पित की

राँची:- पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना से देश की सीमा की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए झारखंड के जवान गणेश हांसदा का पार्थिव शरीर गुरुवार की शाम विमान से रांची हवाईअड्डे पहुंचा जहां राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत अन्य कई लोगों ने शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की।

चीनी सेना से देश की सीमा की रक्षा करते हुए झारखण्ड के दो सपूत लद्दाख की सीमा पर शहीद हुए हैं जिनमें से एक शहीद पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा के गणेश हांसदा का पार्थिव शरीर गुरुवार की शाम को विमान से यहां पहुंचा। हवाईअड्डे पहुंचकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू एवं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वयं शहीद के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित की । इस अवसर पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा, ‘‘शहीद को देश सदा स्मरण रखेगा और देश की रक्षा के लिए उनके इस योगदान से आने वाली पीढ़ियां सदा प्रेरणा लेती रहेंगी।’’ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, ‘‘गर्व के साथ साथ मन में गम भी है। दुःख के इस समय राज्य सरकार शहीद के परिजनों के साथ खड़ी है। आमतौर पर उनके आश्रितों को मिलने वाली सुविधाएं तो मिलेंगी ही लेकिन राज्य सरकार अब सीमा पर शहीद होने वालों के परिजनों को राज्य में उनकी पसंद का भूखंड देगी एवं पेट्रोलियम मंत्रालय से पेट्रोल पंप आवंटित करने का आग्रह करेगी, ताकि शहीद के परिजन पूरे सम्मान के साथ जीवन यापन कर सकें।’’ सोरेन ने हांसदा के पार्थिव शरीर पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कहा, ‘‘गणेश हांसदा की शहादत सदैव राष्ट्रभक्ति के लिए प्रेरित करेगी।’’ हवाईअड्डे पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, विधानसभा अध्यक्ष रविन्द्र महतो, मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव, मंत्री बादल पत्रलेख, भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी तथा अन्य अनेक नेताओं ने भी वीर शहीद को श्रद्धांजलि दी। इस बीच, साहिबगंज जिला प्रशासन ने बयान जारी कर बताया है कि राज्य के लद्दाख में शहीद हुए दूसरे जवान कुंदन कुमार ओझा का पार्थिव शरीर विमान से पटना लाया जा रहा है जहां से सड़क मार्ग से उसे साहिबगंज लाया जायेगा। प्रशासन ने बताया कि शहीद के पार्थिव शरीर के साहिबगंज में शुक्रवार की रात्रि तक पहुंचने की संभावना है। अतः उनका अंतिम संस्कार शनिवार को किए जाने की संभावना है।

माननीय अध्यक्ष झारखंड विधानसभा श्री रबींद्रनाथ महतो ने भारत चीन सीमा पर हिंसक गतिरोध के दौरान शहीद हुए गणेश हांसदा के पार्थिव शरीर पर बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंनें कहा कि झारखंड के सपूतों ने अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हुए प्राण की आहुति दी है। उनके शहादत से पूरा झारखंड शोक में डूबा है। इस संकट की घड़ी में हम सभी शहीदों के परिवार के साथ खड़े है।सीमा पर वीर गति प्राप्त करने वाले शहीदों का शौर्य और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जायेगा

Recent Posts

%d bloggers like this: