December 2, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

राज्यसभा चुनाव : शाह-नड्डा खुद कर रहे है मॉनिटरिंग, पल-पल पर नजर

कांग्रेस पर्यवेक्षक भी केंद्रीय नेतृत्व से लगातार संपर्क में

राँची:- झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए 19 जून को होने वाले चुनाव को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा प्रत्याशी शिबू सोरेन जहां पूरी तरह से निशि्ंचत नजर आ रहे है, वहीं दूसरी सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी सह प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश और कांग्रेस के शहजादा अनवर के बीच मुकाबला है। भाजपा-कांग्रेस के आला नेता पार्टी प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित कराने के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

झामुमो के सभी विधायक एकजुट

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नेताओं को राज्यसभा चुनाव में पूर्व में कई कड़वे अनुभव से गुजरना पड़ा रहा है। पर्याप्त संख्या बल रहने के बावजूद 2016 के चुनाव में झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन चुनाव हार गये थे। पिछले अनुभव को देखते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा के सभी 29 विधायकों ने एकजुट होकर पार्टी प्रत्याशी शिबू सोरेन के पक्ष में मत करने का निर्णय लिया है। हालांकि विधानसभा की मौजूदा संख्या के अनुसार एक उम्मीदवार की जीत के लिए 27 मत ही पर्याप्त होंगे, लेकिन इसके बावजूद झामुमो ने दो अतिरिक्त मतों को भी सहयोगी कांग्रेस प्रत्याशी देने की जगह शिबू सोरेन को ही वोट करने की रणनीति बनायी है,ताकि किसी भी तकनीकी कारण से एक-दो मत रद्द भी होते है, तब भी शिबू सोरेन की जीत सुनिश्चित हो सके। हालांकि रणनीति के तहत झामुमो के कुछ सदस्य द्वितीय वरीयता का मत कांग्रेस प्रत्याशी को दे सकते है।

भाजपा की मजबूत किलेबंदी, आंकड़ा पक्ष में

विधानसभा में मौजूदा संख्या बल के आधार पर भाजपा प्रत्याशी दीपक प्रकाश की स्थिति मजबूत है। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के 25 विधायक चुनाव जीत कर आये थे, बाद में झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी ने भी अपनी पार्टी का विलय भाजपा में करा कर पार्टी में पुनर्वापसी की। इससे भाजपा विधायकों की संख्या बढ़कर 26 हो गयी। वहीं एनडीए में शामिल घटक दल आजसू पार्टी के दो विधायकों ने भी भाजपा प्रत्याशी का समर्थन करने का ऐलान कर दिया है। साथ ही दो निर्दलीय विधायक सरयू राय और अमित यादव भी खुलकर दीपक प्रकाश के साथ आ गये है। इससे भाजपा के रणनीतिकारों को उम्मीद है कि राज्यसभा चुनाव में झामुमो से अधिक मत भाजपा प्रत्याशी को मिलेंगे। दूसरी तरफ राज्यसभा में संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के पास पल-पल की जानकारी पहुंचायी जा रही है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्ड और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह खुद सारी स्थितियों की मॉनिटरिंग कर रहे है।

ओमप्रकाश माथुर ने सुदेश महतो से मुलाकात की
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर और महामंत्री अरुण सिंह बुधवार को ही चार्टेड प्लेन से रांची पहुंच चुके है। दोनों नेताओं ने आज रांची में आजसू पार्टी अध्यक्ष सुदेश महतो के घर जाकर उनसे शिष्टाचार मुलाकात की। सुदेश महतो एनडीए की बैठक में शामिल होने के बाद साफ तौर पर भाजपा प्रत्याशी को समर्थन देने की घोषणा की थी। राज्यसभा चुनाव में आजसू पार्टी के दो विधायकों के वोट काफी महत्वपूर्ण है।

कांग्रेस नेताओं का दावा, परिणाम चौंकाने वाले होगा

विधानसभा में विभिन्न दलों के सदस्य संख्या की मौजूदा अंकगणित के विपरित कांग्रेस नेताओं की ओर से भी दावा किया जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव के परिणाम चौंकाने वाले होंगे। पार्टी पर्यवेक्षक पीएल पुनिया ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और यूपीए विधायकों के साथ बैठक कर रणनीति को अंतिम रूप दिया जा रहा। कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर को पार्टी के 15 विधायकों के अलावा झाविमो से कांग्रेस में शामिल दो विधायक प्रदीप यादव और बंधु तिर्की के अलावा राजद के सत्यानंद भोक्ता, राकांपा पार्टी के कमलेश कुमार सिंह और भाकपा-माले के विनोद कुमार सिंह ने समर्थन का भरोसा दिलाया है। कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी के आवास पर आज दोपहर में भोज का भी आयोजन किया गया, जिसमें यूपीए के दोनों प्रत्याशी शिबू सोरेन और शहजादा अनवर के अलावा विधायक भी पहुंचे।

Recent Posts

%d bloggers like this: