December 3, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ऑनलाइन परीक्षा में देवघर जिले के बच्चे अव्वल

देवघर:- देवघर की उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि वर्तमान में सरकारी स्कूल के बच्चे डिजिटल कॉन्टेन्ट के अलावा डीजी साथ के माध्यम से पढ़ रहे हैं। ऐसे में बच्चों द्वारा कितना और क्या-क्या सीखा है इसके लिए उनकी ऑनलाइन परीक्षाएं ली जा रही है। इसके माध्यम से बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों का भी मूल्यांकन होगा कि वे बच्चों को किस तरह से पढ़ाये जा रहे हैं। इसी कड़ी में आईसीटी द्वारा कल कम्प्यूटर एडुकेशन को लेकर 13 जिलों के 10,146 बच्चों ने भाग लिया, जिसमें देवघर जिले से कुल 1512 बच्चों में से $2 विद्यालय सारवां-62, $ 2 उत्क्रमित उच्च विद्यालय, केन्दुआ-31, आंची देवी $2 उच्च विद्यालय, मधुपुर-281, जीएन $2 विद्यालय कुकराहा-70, गोवर्धन साहित्य उच्च विद्यालय-45, मातृ मंदिर बालिका उच्च विद्यालय-40, मोहनलाल गुटगुटिया उच्च विद्यालय, मधुपुर-85, नलिनी पत्रिका उच्च विद्यालय, बंदाजोरी-33, आरबीजेपीएस $2 उच्च विद्यालय बाभनगामा-19, आरके $2, कोरीडीह-34, आरके उच्च विद्यालय जसीडीह, देवघर-39, आरएल सर्राफ उच्च विद्यालय, देवघर-32, आर मित्रा $2 उच्च विद्यालय, देवघर-57, आर एन साही $ 2 उच्च विद्यालय, गोविन्दपुर-185, राजकीयकृत बीएलएस $ 2, विद्यालय, रिखिया-25, राजकीयकृत एसएस मोहनानन्द उच्च विद्यालय-190, राजकीयकृत कल्याण उच्च विद्यालय, चुल्हिया-45, राममंदिर बीपीजे उच्च विद्यालय, देवघर-40, एसपी मुखर्जी, उच्च मधुपुर-171, अपग्रेट उच्च विद्यालय चांदडीह, देवघर-08, अपग्रेट उच्च विद्यालय, सिरसा-20 के बच्चों ने भाग लिया। ऑनलाइन परीक्षा में अन्य जिलों के मुकाबले देवघर जिले के बच्चों ने बेहतर प्रदर्शन कर पहला स्थान प्राप्त किया, जो कि हम सभी के लिए गर्व की बात है। भविष्य में इस प्रकार के आयोजन को समय-समय पर लागू कर छात्र/छात्राओं को ज्ञान में अधिक से अधिक वृद्धि करने का प्रयास किया जायेगा। आईसीटी के इस ऑनलाइन कक्षाओं के सफल संचालन में सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों एवं विद्यालय प्रबंधन समितियों की भूमिका भी सराहनीय है।
इसके अलावा आईसीटी जिला समन्वयक अमित कुमार सिन्हा ने बताया कि ब्व्टप्क्-19 की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि में स्कूलनेट इंडिया लिमिटेड के द्वारा आईसीटी के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इस क्रम में सरकारी विद्यालयों के कक्षा 6 से कक्षा 12 के छात्र/छात्राओं को विद्यालय के व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़कर उन्हें ई लर्निंग कंटेंट्स प्रतिदिन सुबह उपलब्ध कराया जा रहा है।
आई.सी.टी योजना के तहत इस प्रकार का पहल विद्यार्थियों के अध्ययन स्तर को एक नई दिशा प्रदान करने का प्रयास कर रही है। आई सी टी योजना के इस पहल का मुख्य उद्देश्य है कि इस विषम परिस्थिति में भी छात्र/छात्राओं का अध्ययन पर प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े और इस प्रकार की पहल आगे भी जारी रहेगी जिससे विद्यार्थियों का हित हो सके।
ये ऑनलाइन कक्षाएं देवघर जिले के सभी 21 आईसीटी आच्छादित सरकारी विद्यालयों में संचालित की जा रही है।
बच्चों के ऑनलाइन पठन-पाठन की जांच के लिए आईसीटी द्वारा प्रत्येक बुधवार को सप्ताहिक ऑनलाइन जांच परीक्षा भी आयोजित की जाती है। इसके लिए विद्यार्थियों को स-समय ऑनलाइन जांच परीक्षा का लिंक उपलब्ध कराया जाता है।

Recent Posts

%d bloggers like this: