November 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जे.ई के घातक परिणाम से बचाव में टीकाकरण अनिवार्य

किशनगंज:- जापानी इन्सेफाईटिस टीकाकरण अभियान का किशनगंज जिला अंतर्गत पोठिया प्रखंडमुख्यालय के प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में बुधवार को जिला स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष सह डी एम डाॅ आदित्य प्रकाश के द्वारा शुभारंभ हुआ।मौके पर डी एम ने कहा कि जे.ई.एक गंभीर विषाणु मच्छरों फैलता है ।इसके घातक परिणाम के रोकथाम हेतु टीका जरूर लगवाए ।
सिविल सर्जन डाॅ श्रीनंदन ने संबोधन में पत्रकारों से कहा कि जापानी इन्सेफाईटिस (जे. ई.)विषाणु द्वारा फैलने वाली एक गंभीर बीमारी है। जिसके द्वारा चमकी बुखार भी होता है। यह बीमारी मानसिक विकलांगता एवं मृत्यु का कारण भी बनता है। यह बीमारी मच्छरों के काटने के द्वारा फैलती है ।अक्सर यह मच्छर धान के खेतों तथा जमा पानी के तालाब में जन्म लेता है और आस- पास की अवोहवा को प्रभावित करता है। यह बीमारी चक्र मच्छर , सूअर एवं बगुला के बीच भी चलता है।
डाॅ रफत ने इसके लक्षण पर प्रकाश डालते हुए बताया कि यह फ्लू जैसी होती है । इसे चमकी बुखार के नाम से जाना जाता है। इसके लिए टीकाकरण में अनिवार्य रूप से शामिल हो जिसमें करीब 30फीसदी मृत्यु दर है।
यहां जिले में कुल लक्ष्य की संख्या 276517 है। जिसमें सामान्य प्रतिरक्षण स्थल पर है ।इसमें 6- से 15 आयु वर्ग के बच्चे जो स्कूल नही जाते है एवं 1से 15 आयु वर्ग के बच्चों को विद्यालय खुलने के बाद दिया जाएगा।
मौके पर उद्घाटन समारोह में प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारियों में डाॅ रफत हुसैन , डीपीएम डाॅ मो.मुनाजिम,डीपीसी विश्वजीत कुमार ,डब्ल्यू एच ओ के डाॅ अमित कुमार राव एवं यूनिसेफ के ऐजाज अंसारी इत्यादि संबंधित विभाग के कर्मी शामिल थे।

संवाददाता सुबोध

Recent Posts

%d bloggers like this: