December 2, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पूरे झारखंड में मॉनसून की जोरदार दस्तक

अगले 7 दिनों में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना

राँची:- झारखंड में इस वर्ष सामान्य की तुलना में एक दिन पहले ही 13जून को मॉनसून ने दस्तक दे दी थी और अब मौसम पूर्वानुकान में अगले सात दिनों तक राज्य के विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है।
रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ0 एस0डी0 कोटाल ने सोमवार को बताया कि दक्षिण पूर्व मॉनसून के प्रवेश करने के साथ ही पहले दिन राज्य के पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंह, सिमडेगा, खूंटी, रांची, रामगढ़, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, देवघर, दुमका, गोड्डा , हजारीबाग और गिरिडीह में अच्छी बारिश हुई, वहीं 14 जून को गुमला, लोहरदगा, लातेहार, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, चतरा जिले के अलावा गढ़वा व पलामू के कुछ हिस्सों में मॉनसून पहुंचा, वहीं पिछले 24 घंटे में दक्षिण पूर्व मॉनसून गढ़वा और पलामू जिले को पूरी तरह से कवर कर लिया है, इसके साथ ही आज राज्य के सभी हिस्सों तक मॉनसून पहुंच चुका है।
मौसम पूर्वानुमान में आगामी 21 तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की गयी है, वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश और वज्रपात की भी आशंका व्यक्त की गयी है। बारिश के कारण अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी। इस दौरान राजधानी रांची का अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
इधर, 1 से 15 जून तक राज्यभर में करीब 59 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से करीब 10 प्रतिशत कम है, लेकिन यह कमी अगले एक सप्ताह में खत्म हो जाने की संभावना जतायी गयी है। राज्य में अब तक सबसे अधिक 105 मिमी बारिश पूर्वी सिंहभूम और साहेबगंज जिले में हुई है, जबकि रांची जिले में मात्र 52 मिमी बारिश हुई है। बोकारो में 89 मिमी, धनबाद में 77 मिमी, गढ़वा में 68मिमी, हजारीबाग में 64मिमी और पश्चिमी सिंहभूम में 67 तथा सरायकेला-खरसावां जिले में 64मिमी बारिश हो चुकी है। बारिश के मामले में अभी सबसे खराब स्थिति देवघर जिले की है,जहां 84 प्रतिशत कम बारिश हुई, जबकि पलामू और गढ़वा में इस वर्ष सामान्य से काफी अच्छी बारिश हुई है।

Recent Posts

%d bloggers like this: