November 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पोस्टरबाजी करके नक्सली अब दहशत पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं

गुमला:- झारखंड के गुमला जिले के घाघरा थाना क्षेत्र के प्रखंड विकास पदाधिकारी कार्यालय के मुख्य द्वार पर प्रतिबंधित नक्सली संगठन तृतीय प्रस्तुति कमेटी (टीपीसी) की ओर से पोस्टरबाजी कर दहशत पैदा करने की कोशिश की गयी।
टीपीसी नक्सलियों ने पोस्टर चिपका कर बगैर संगठन की सहमति के काम करने से मना किया है और ऐसा नहीं करने पर अंजाम भुगतने की चेतावनी दी गयी है। नक्सलियों द्वारा चिपकाये गये पोस्टर में कहा गया है कि जमीन दलाल, पुलिस दलाल, व्यापारी नेता और ठेकेदार बिना संगठन की सहमति के कोई कार्य नहीं करेंगे, अन्यथा उनके खिलाफ फौजी कार्रवाई की जाएगी। नक्सलियों द्वारा पोस्टरबाजी किये जाने के बाद से इलाके में दहशत का माहौल है।
नक्सलियों द्वारा पोस्टर चिपकाये जाने की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर उसे हटा दिया है। पुलिस पोस्टर चिपकाने वाले लोगों की तलाश में जुट गयी है। इस बात की भी छानबीन की जा रही है कि इस पोस्टरबाजी में नक्सलियों का हाथ है या फिर किसी असामाजिक तत्वों ने इसे अंजाम दिया है
पुलिस का मानना है कि लॉकडाउन में ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण कार्य बंद रहने के कारण नक्सलियों को मिलने वाले लेवी (रंगदारी) में कमी आयी है, जिसके कारण नक्सलियों की बौखलाहट बढ़ गयी है। लॉकडाउन में नक्सलियों का आर्थिक ढांचा भी चरमराने लगा है, साथ ही पुलिस की सख्ती बढ़ने से संगठन की स्थिति लगातार कमजोर हो रही है। वहीं अब ग्रामीणों का भी डर-भय खत्म हुआ है और संचार तकनीक आ जाने से नक्सलियों के गांव में आने की सूचना तुरंत पुलिस को मिल जा रही है,इससे भी नक्सली किसी गांव में बड़ी घटना को अंजाम देने से कतरा रहे है। यही कारण है कि नक्सलियों ने आर्थिक कठिनाईयों को दूर करने के लिए अब पोस्टरबाजी कर दबाव बनाने की कोशिश शुरू कर रंगदारी वसूलने की रणनीति बनायी है। शनिवार को पश्चिमी सिंहभूम जिले के सोनुवा जिले में भी नक्सलियों ने इसी तरह से पोस्टरबाजी कर दहशत पैदा करने की कोशिश की थी।

Recent Posts

%d bloggers like this: