November 26, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

दुमका विस का उपचुनाव चुनाव आयोग जल्द करायें : झामुमो

राँची:- झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भारत निर्वाचन आयोग से दुमका विधानसभा का उपचुनाव जल्द कराये जाने की मांग की है। झामुमो के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने चुनाव आयोग को लिखे पत्र में बताया गया है कि बरहेट और दुमका विधानसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद हेमंत सोरेन ने संवैधानिक प्रावधानों के तहत 5 जनवरी को दुमका विधानसभा सीट से त्यागपत्र दे दिया और संवैधानिक व्यवस्था के तहत छह महीने के अंदर रिक्त विधानसभा क्षेत्र में चुनाव संपन्न करवा लेना अनिवार्य है।
झामुमो की ओर से यह सुझाव दिया गया है कि 5जुलाई के पहले चुनाव कराना लेना बाध्यता है,इसलिए आयोग अविलंब चुनाव की तिथि घोषित करें।पार्टी की ओर से यह भी सलाह दी गयी है कि सामाजिक तथा शारीरिक दूरी के सिद्धांत को अनिवार्य रूप से पालन करते हुए चुनावी रैली, जुलूस को प्रतिबंधित करने के साथ-साथ प्रत्याशियों को मतदाता मंडल के घर-घर जाकर चुनाव प्रचार करने का प्रावधान सुनिश्चित किया जाए और प्रत्येक प्रत्याशी सामाजिक तथा शारीरिक दूरी को कायम रखते हुए कम से कम व्यक्ति को फेस कवर, मास्क व दस्ताने पहन कर जाने की छूट की मंजूरी प्रदापन की जाए।
झामुमो की ओर से कहा गया है कि मतदान केंद्रों में साधारणतः 16 प्रत्याशियों के लिए एक ईवीएम मशीन रखी जाती है और 16 से ज्यादा प्रत्याशी होने की स्थिति में दूसरी ईवीएम की जरूरत पड़ती है,उसी तरह उपचुनाव की स्थिति में भी प्रत्येक बूथ में एक ईवीएम की जगह यदि पांच से 10 ईवीएम रखकर सामाजिक एवं शारीरिक दूरी को ध्यान में रखकर मतदाताओं के वक्तियों को ज्यादा बढ़कर तथा मतदान के समय को भी बढ़ाकर चुनाव संपन्न कराया जा सकता है। पार्टी की ओर से यह सुझाव दिया गया है कि मतदाता सूची को 50-50 की संख्या में बांटकर एक-एक ईवीएम में मददान कराया जा सकता है।

Recent Posts

%d bloggers like this: