December 3, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

329 वर्ष में पहली बार ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथ मेला को लेकर संशय

राँची:- 329 साल के इतिहास में पहली बार राजधानी रांची में ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथ मेला के आयोजन को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। इस संबंध में मंदिर प्रबंधन समिति की ओर से पुलिस-प्रशासन से पत्राचार किया गया है, लेकिन अब तक जगन्नाथपुर रथ मेला को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पायी है। हालांकि यह तय है कि सीमित दायरे में इस बार सभी कार्यक्रम विधि विधान से पूरे किये जाएंगे।
ऐतिहासिक जानकारों के अनुसार वर्ष 1691 से लगातार जगन्नाथपुर रथ मेला लगता आ रहा है, लेकिन इस वर्ष पहली बार कोरोना संकट को लेकर ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है। हालांकि यह तय है कि इस दौरान समस्त कार्यक्रम विधि विधान से पूरे किए जाएंगे। कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंस और मास्क का भी ख्याल रखा जाएगा।
इधर, आज ज्येष्ठ पूर्णिमा शुक्रवार की प्रातः 8 बजे महाप्रभु के तीनों विग्रहों को गर्भ गृह से स्नान मंडप में स्थापित कर महाऔषधि द्वारा स्नान कराया गया। इसके बाद विग्रहों को 51-51 मिट्टी के घड़ों के पानी से स्नान कराया गया। स्नानादि क्रियाओं के बाद महाप्रभु के तीनों विग्रहों सहित श्री गरुड़ जी की मंगल आरती 108 दीपों वाली दीपदान से हुई। इसके बाद महाप्रभु को भोग अर्पण किया गया। विधि विधान से खींचे जाएंगे प्रभु के रथ मंदिर के स्थापना काल 1691ई. से अनावरत चली आ रही प्रभु के रथ खींचने की परंपरा इस वर्ष भी होगी। इसमें समस्त विधि विधान का ख्याल रखा जाएगा। हालांकि रथ खींचने में भक्तों की हुजूम लगने नहीं दी जाएगी। स्नान यात्रा के बाद प्रभु 15 दिनों के
लिए अज्ञातवास में चले जाते हैं। जहां भक्तों का दर्शन निषेध रहता है। 15 दिनों बाद नेत्रोत्सव की महापूजा 22 जून को होगी, जहां सभी भक्त प्रभु का दर्शन कर सकेंगें।
मौसीबाड़ी जाएंगे भगवान जगन्नाथ 23 जून को महाप्रभु मौसीबाड़ी श्री मंदिर (गुंडिचा) के लिए रथ से प्रस्थान करेंगे। मौसीबाड़ी में विग्रहों को स्थापित किया जाएगा। वहां पूजा आरती के बाद मंदिर के कपाट बंद रहेंगे। मंदिर के प्रथम सेवक और मंदिर निमार्ता के उत्तराधिकारी ठाकुर नवीन नाथ शाहदेव ने बताया कि मेले के संदर्भ में रांची उपायुक्त, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव से बातचीत की गई है। मंदिर प्रबंधक प्रशासन के निर्देश की प्रतीक्षा में है। इसके लिए अनुमंडलाधिकारी सदर रांची को भी लिखित आवेदन दिया गया है

Recent Posts

%d bloggers like this: