December 3, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जैक संचालित 9वीं कक्षा का रिजल्ट जारी

राँची:- राज्य के शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो ने मंगलवार को जैक द्वारा संचालिक 9वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया। नौवीं कक्षा में कुल 4.17लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी, इनमें से 97 प्रतिशत अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में सफल घोषित हुए है। परीक्षा में सफल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 4.06लाख है।
नौवीं कक्षा की परीक्षा में 1.93लाख छात्राएं और 2.12 लाख छात्राओं ने सफलता हासिल की है। परीक्षा 21 और 22 जनवरी को ही ली गयी थी और पहले परीक्षा लेने की मुख्य वजह जल्द रिजल्ट प्रकाशित करना था, लेकिन लॉकडाउन के कारण रिजल्ट जारी होने में देर हुई। इस साल परीक्षा में छात्रों के सफल होने का प्रतिशत 97.59प्रतिशत रहा, वहीं छात्राओं का प्रतिशत 97.27 प्रतिशत रहा।
शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो ने आज दोपहर डेढ़ बजे रिजल्ट जारी करते हुए कहा कि विभाग में कई खामियों की बात स्वीकार करते हुए कहा कि थोड़ी और मेहनत की जा जाती, तो परिणाम और बेहतर हो सकते थे। उन्होंने कहा कि सही समय पर यदि बच्चों को किताबें उपलब्ध करा दी जाती, तो शायद शत-प्रतिशत रिजल्ट होता।
नौंवीं की परीक्षा में कोडरमा जिला पहले स्थान पर रहा,जहां 95 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल रहे, रांची दूसरे स्थान और हजारीबाग तीसरे स्थान पर रहा, जहां क्रमशः 93.9 और 93.5 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित हुए। जबकि पाकुड़ जिला अंतिम पायदान पर रहा, यहां सिर्फ 75 फीसदी परीक्षार्थी ही सफल घोषित हो सके।

Recent Posts

%d bloggers like this: