December 2, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

टिड्डियों का दल झारखंड की सीमा तक पहुंचा, किसानों की चिंता बढ़ी

राँची:- पाकिस्तान की ओर से राजस्थान के रास्ते मध्य प्रदेश होते हुए टिड्डियों का दल गढ़वा के सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिला तक पहुंच चुका है और इसके साथ ही राज्य के किसानों की चिंता भी बढ़ गयी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार झारखंड व उत्तर प्रदेश की सीमा से करीब डेढ़ सौ किलोमीटर दूर सोनभद्र जिले के घोरावल में टिड्डियों का दल देखा गया है, इसके बाद बताया जाता है कि टिड्डियों का दल किसानों द्वारा भगाए जाने पर मध्य प्रदेश की ओर वापस भागने की सूचना है।
दूसरी तरफ पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिला तक टिड्डियों का दल आने की खबर से यहां के किसान चिंतित हैं। टिड्डियों के दल द्वारा सोनभद्र में सिर्फ एक रात में ही कई एकड़ में लगे मूंग, उड़द सहित हरी सब्जियों को नुकसान पहुंचाया गया। इस खबर से यहां के किसानों का होश उड़ा हुआ है। पड़ोसी राज्य के सीमावर्ती जिले में टिड्डी दल से फसलों के बचाव को लेकर प्रशासनिक महकमा रेस हो गया। टिड्डी दल को अनुमंडल क्षेत्र में प्रवेश से पूर्व ही एहतियात के तौर पर श्री बंशीधर नगर के अनुमंडल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को फसलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। एसडीओ कमलेश्वर नारायण ने बताया कि अनुमंडल क्षेत्र में टिड्डी दल कभी भी प्रवेश कर सकता है। फसलों को टिड्डी के प्रभाव से बचाने के लिए कीटनाशक दवा का छिड़काव कार्य कराने का आदेश दिया गया है। इस संबंध में कृषि विभाग के जिम्मेदार लोगों को जानकारी देकर किसानों को जागरूक किया जाएगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: