November 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कुछ छूट के साथ 1 जून से लॉकडाउन का पांचवां चरण होगा शुरू

नई दिल्ली:- लॉकडाउन के चौथे चरण का अंति‍म दि‍न 31 मई है। इस बीच 30 मई को लॉकडाउन को लेकर अहम घोषणा की गई। इसके तहत 1जून से 30 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। हालांकि इस अवधि में चरणबद्ध तरीके से सेवाओं में छूट दी जाएगी। केंद्र के दि‍शा-निर्देश का पालन राज्‍यों को सख्‍ती से करना होगा।
पहला चरण 8 जून से लागू होगा। इसके तहत 8 जून के बाद होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थल शर्तों के साथ खुलेंगे। स्कूल-कॉलेज खोलने पर फैसला जुलाई में राज्य सरकारों द्वारा किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने और सिनेमा हॉल जैसे स्थान आम लोगों के लिए खोलने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।
चरण 1 : सार्वजनिक स्थानों और पूजा के सार्वजनिक स्थान, होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं और शॉपिंग मॉल को 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी। सरकार इस संबंध में दिशानिर्देश जारी करेगी।

चरण 2 : स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक / प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थान आदि, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श के बाद खोले जाएंगे।

चरण 3 : अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा।

कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधि‍यां

केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार 30 जून तक कंटेनमेंट जोन के बाहर की सभी गतिविधियों को फिर से चरणों में खोले जाएंगे। एक से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं होगी। आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर, पूरे देश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच व्यक्तियों का आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। कोविड-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देश के तहत फेस मास्क और सामाजिक दूरी के मानदंडों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।
गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम उम्र के बच्चों और बुजुर्गों को घरों में रहने के निर्देश दि‍ये गये हैं। सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए मेट्रो सेवाओं को अगले आदेश तक बंद रखा जाएगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: