November 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोरोना को लेकर PM मोदी ने देश के साथ की ‘मन की बात’, जानें खास बातें

ये हैं ‘मन की बात’ की प्रमुख बातें

पीएम मोदी के मुताबिक सरकार ने सही वक्त पर सभी जरूरी फैसले लिए हैं, जिस वजह से कोरोना भारत में नुकसान नहीं कर पाया है। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में सबसे बड़ी भागीदारी सेवा धर्म ही है।

पीएम मोदी ने कहा कि कल से अनलॉक-1 शुरू हो रहा है। इस दौरान अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा चल पड़ेगा और सभी उद्योग धंधे भी खुलने लगेंगे। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, ताकी कोरोना से बचा जा सके।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश की जनसंख्या अन्य देशों की तुलना में ज्यादा है। इस महामारी के खिलाफ हमने एकजुट होकर लड़ाई लड़ी है। हमारे सामूहिक प्रयासों की वजह से देश में कोरोना के मामले अन्य देशों की तुलना में कम हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में करोड़ों गरीब रहते हैं, अगर वो बीमार पड़ गए तो क्या होगा, कहां से पैसे लाएंगे। उनके इलाज के लिए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। अब आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार चली गई है। उन्होंने गरीबों का इलाज करने वाले सभी डॉक्टरों और नर्स को बधाई दी है।

इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयुष मंत्रालय ने अनोखा प्रयास किया है। इसके तहत ‘My Life, My Yoga’नाम से प्रतियोगिता शुरू होगी। इसमें आपको एक मिनट का वीडियो अपलोड करना होगा। जिसमें योग से संबंधित जानकारी देनी होगी और ये बताना होगा कि योग से आपके जीवन में क्या बदलाव आया। इस प्रतियोगिता में विश्वभर के लोग हिस्सा लेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाएगा। जिसके इस साल थीम Bio Diversity यानी जैव-विविधता रखी गई है। हाल ही में हुए लॉकडाउन ने अर्थव्यवस्था को जरूर पटरी से उतार दिया था, लेकिन पर्यावरण पर इसका अच्छा असर पड़ा है। कई पक्षी ऐसे हैं, जो गायब हो गए थे। अब उनकी चहल-पहल फिर से लौट आई है। हमें प्रकृति के साथ तालमेल मिलाकर जीवन जीने की प्रेरणा लेनी चाहिए।

पीएम मोदी ने तमिलानाडु के एक शख्स सी. मोहन की देश सेवा का उदाहरण दिया, जो मदुरै में सैलून चलाते हैं। उन्होंने अपनी बेटी की पढ़ाई के लिए पांच लाख रुपये इकट्ठा किए थे, लेकिन लॉकडाउन के बाद उन्होंने सारा पैसा लोगों की मदद के लिए खर्च कर दिए। पीएम मोदी ने उनके सेवा के इस जज्बे को सलाम किया।

Recent Posts

%d bloggers like this: