November 26, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

स्वास्थ्य मंत्री ने पेयजलापूर्ति, साफ-सफाई व फॉगिंग कार्यों की समीक्षा की, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

जमशेदपुर :- राज्य के स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में आज जमशेदपुर परिसदन में पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त रविशंकर शुक्ला तथा तीनों नगर निकाय के पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, टाटा स्टील के प्रतिनिधि शामिल हुए। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा तीनों नगर निकाय के पदाधिकारियों से बरसात को लेकर शहर में नालों की साफ-सफाई संबंधित कार्ययोजना पर चर्चा किया गया तथा पेयजल आपूर्ति, सामुदायिक भवनों का इस्तेमाल, सुलभ शौचालय की देखरेख पर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा मोहरदा जलापूर्ति योजना के संबंध में चार बड़े नालों के पानी के ट्रीटमेंट हेतु कार्ययोजना बनाने का निदेश टाटा स्टील की ईकाई जुस्को एवं जेएनएसी को संयुक्त रूप से दिया गया। साथ ही मानगो क्षेत्र में एनएच में हो रहे निर्माण कार्य के कारण पाइप लाइन फटने से पेयजलापूर्ति बाधित संबंधी मामले पर विमर्श किया गया।

सफाई कर्मियों को ईपीएफ-ईएसआईसी का लाभ
स्वास्थ्य मंत्री द्वारा नगर निकाय क्षेत्र में एजेंसियों के माध्यम से प्रतिनियुक्त सफाई कर्मियों को ईपीएफ, ईएसआईसी का लाभ मिल रहा कि नहीं इसकी जांच करने का आदेश दिया गया। साथ ही नगर विकास विभाग तथा विधायक निधि से लगाए गए स्ट्रीट लाईट जिन्हे एलईडी स्ट्रीट लाईट से बदला गया उसका लेखा-जोखा मांगा गया।
सामुदायिक भवनों का इस्तेमाल समुदाय के लिए हो
माननीय मंत्री ने कहा कि सभी सामुदायिक भवनों पर संबंधित निकाय प्रशासन अपनी देखरेख सुनिश्चित करे। साथ ही शादी के आयोजनों में किराये पर देते हुए साफ-सफाई के नाम पर नॉमिनल चार्ज लेने की बात कही गई। उन्होने कहा कि सामुदायिक भवन अड्डेबाजी का जगह ना बने बल्कि समुदाय के हित में इनका इस्तेमाल हो। माननीय मंत्री ने कहा कि टाटा स्टील के एमडी से सामुदायिक भवनों में प्रशिक्षण उपरांत सिलाई-कढ़ाई संबंधी रोजगार उपलब्ध कराने के संबंध में बात हुई है, इसके माध्यम से जरूरतमंद महिलाएं झाड़ू, डस्टर, दस्ताना आदि बनाकर जीवन यापन कर सकती हैं।
स्वास्थ्य मंत्री द्वारा निकाय क्षेत्रों में फॉगिंग को लेकर क्या तैयारियां है इस पर चर्चा किया गया। नगर निकाय के पदाधिकारियों ने उन्हें बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम हेतु कंटेनमेंट जोन एवं क्वारंटाइन सेंटर में नियमित सोडियम हाइपोक्लोराइट से सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है वहीं बरसात के मौसम को देखते हुए पूरे निकाय क्षेत्र में किंग फॉग एवं एंटी लार्वा फॉगिंग का कार्य कराया जा रहा है।
बैठक में मंत्री के आप्त सचिव-सह-मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय, जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के विशेष पदाधिकारी श्री कृष्ण कुमार, जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश यादव, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग संतोष कुमार मणि, कनीय अभियंता, सहायक अभियंता, सिटी मैनेजर उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: