November 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोरोना काल में शतरंज के ऑनलाइन  चैंपियन  बने सौरभ

किशनगंज:- वैश्विक कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन शतरंज के खेल में किशनगंज के खिलड़ियों ने दिखाया दम।

ऑनलाइन शतरंज के चैंपियन बने सौरभ

देश भर में गत दो महीने से भी अधिक अवधि से चल रहे लॉकडाउन में जहां पूरे देश के अन्य गतिविधियों के साथ-साथ खेलकूद की गतिविधियां भी थम सी गई है वहीं किशनगंज जिला शतरंज संघ ने रविवार से ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता प्रारंभ कर शतरंज खिलाड़ियों को एक अनोखी सौगात प्रदान की है।
बुधवार को इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए संघ के मानद महासचिव शंकर नारायण दत्ता एवं वरीय संयुक्त सचिव -सह- आयोजन सचिव कमल कर्मकार ने बताया कि संघ प्रति वित्तीय वर्ष में 100 से अधिक निशुल्क शतरंज प्रतियोगिता का स्थानीय इंडोर स्टेडियम एवं विभिन्न में विद्यालयों में आयोजन करता है। वर्तमान वित्तीय वर्ष का लगभग 2 माह समाप्त हो चला है। पर कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर पूरे देश में प्रभावी लॉकडाउन में निर्धारित स्थान पर खिलाड़ियों को आमंत्रित कर उनके बीच प्रतिस्पर्धा करवाना संभव नहीं था। अतः इस वर्ष का खाता अब तक नहीं खुल पाया था। लेकिन इस समस्या का समाधान भी निकाला जा चुका है।

लाॅकडाउन के दरम्यान एक सार्थक प्रयास

अब इच्छुक खिलाड़ी अपने अपने घरों में ही रहकर कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से शतरंज प्रतियोगिताओं में सम्मिलित हो सकते हैं। यह व्यवस्था कोरोना काल के लाॅकडाउन के दरम्यान एक सार्थक प्रयास सिद्ध हुआ है।
उन्होंने ने जानकारी दी कि लोग घर में रहकर किस प्रकार शतरंज खेले और शतरंज का कैसे विकास हो यह उपाय कमल कर्मकार ने ढूंढ निकाला और इसे सफलतापूर्वक संपन्न भी किया। रविवार को कराए गए इस ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता में कुल 39 खिलाड़ियों ने भाग लिया इनमें स्थानीय तेघरिया के सौरभ कुमार चैंपियन बने। जबकि मुकेश कुमार को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। चेतन दुग्गर, दिव्यांशु सिंह, अनंत मित्तल, अमन कुमार गुप्ता, नियति तिवारी, ज्योति कुमारी, रूद्र तिवारी, अंशुमन राज, लक्ष्य सिंह, आयुष कुमार, कुमारी जिया, अनुज सिंह, ऋत्विक मजूमदार, संपूर्णा दास, श्लोक कुमार, वंश चौधरी, पवित्रा जैन, प्रतीक बिहानी, रवि कुमार, भूमि प्रिया, प्राची बिहानी, राज आनंद, पलचीन जैन, लक्ष्यराज, युवराज सेठिया, रिया गुप्ता, गोरा दत्ता, आर्यन, शौर्यवर्धन, रचित बिहानी, सभ्य कुमार क्रमश तीसरे से 39 वे स्थान पर काबिज हुए।
कमल कर्मकार ने एक और जानकारी दी शहर के जिन खिलाड़ियों को भी ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता में भाग लेना है वे अपना अकाउंट लीचेस में बनाएं। जरूरत पड़ने पर आप इनसे संपर्क भी कर सकते हैं। मोबाइल नंबर. 93047 98959

खेल की सराहना सबों ने की

लॉकडाउन की अवधि में शतरंज खिलाड़ियों के हित में किए गए इस प्रकार के अनूठी पहल के लिए जिला पदाधिकारी संघ के पदेन अध्यक्ष आदित्य प्रकाश, विधान पार्षद डॉ दिलीप कुमार जायसवाल, एमजीएम के सचिव जुगल किशोर तोषनीवाल, नगर परिषद उपाध्यक्ष श्री देवी जैन, डॉक्टर राजकरण दफ्तरी, डॉक्टर सचिन प्रसाद, डॉक्टर इच्छित भारत, ए कविता जूलियाना सहित शहर के कई गणमान्य लोगों ने संघ के इस प्रयास की सराहना की है।
संवाददाता सुबोध

Recent Posts

%d bloggers like this: