November 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वट- सावित्री व्रत के आस्था में कोरोना का डर भी काफूर

किशनगंज:- वट सावित्री व्रत में सुहागिनें अपने पति के दीर्घ आयु की कामना में विशाल वट -बृक्ष के नीचे परिक्रमा करते जगह- जगह शुक्रवार को किशनगंज में सुहागिनें बड़ी संख्या में पूजा-अर्चना में दीखे। मानो आस्था के आगे कोरोना का भी डर मानो काफूर हो गया हो।
यहां जिले सहित पुरे प्रदेश में अलग-अलग शहरों में अपनी मान्‍यताओं को जीवंत करने सुबह-सवेरे से ही सुहागिनें जुटीं। हालांकि, इस दौरान कई जगहों पर लॉकडाउन की बंदिशें टूटती भी नजर आई। वट सावित्री व्रत को लेकर वट वृक्ष के समीप इतनी भीड़ है कि शारीरिक दूरी समाप्त हो गया है।
यह दिन सुहगिनों के लिये विशेष दिन है। पति की लम्बी उम्र के लिये निर्जला व्रत रख कर सावित्री, सत्यवान, यमराज के साथ वट वृक्ष की पूजा कर रही है। इस दौरान महिलाओं में संक्रमण की भी चिंता नहीं देखी गई ।

पोठिया प्रखंड क्षेत्र में धूमधाम से महिलाओं ने मनाया वट सावित्री

पति की लंबी आयु के लिए महिलाओं द्वारा किया जाने वाला पर्व वट सावित्री पूजा शुक्रवार को पोठिया में धूमधाम से मनाया गया।पोठिया प्रखंड के विभिन्न इलाकों में महिलाएं सुबह से ही सज-धज कर बरगद के पेड़ के पास पूजा करने पहुंचीं। प्रखंड के पोठियाबाजार, तैयबपुर, छत्तरगाछ आदि इलाकों में मौजूद कई वट वृक्षों के पास इस दौरान महिलाओं की काफी भीड़ रही।
बरगद के वृक्ष के चारों ओर सूत के धागे के साथ परिक्रमा करते हुए महिलाओं ने अपने पति की लंबी आयु की कामना की। सुबह धूप कम रहने की वजह से अधिकतर महिलाओं के द्वारा पूजा अर्चना की गई,सुबह के 10 बजते ही मौसम ने अपना मिजाज बदला जिसके बाद हल्की-हल्की बारिश होने लगी,परन्तु बारिश के असर से दूर महिलाएं वट वृक्ष की पूजा के लिए आतुर दिखीं।महिलाएं वट वृक्ष की पूजा के बाद मंदिरों के दर्शन भी करतीं नजर आई।

Recent Posts

%d bloggers like this: