November 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

टिकट बुकिंग के लिए आज से खुल जायेंगे रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर

दानापुर मंडल में सुबह 8 बजे से खुले 22 काउंटर, देखें पूरी सूची

दानापुर:- देश में रेल परिचालन को पटरी पर लाने में लगी केंद्र सरकार ने अब रेलवे रिजर्वेशन काउंटरों को खोलने का फैसला लिया है। आज देश के ज्यादातर रेलवे रिजर्वेशन काउंटर के साथ साथ रेलवे टिकट के एजेंट और कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये भी रेल टिकट की बिक्री होगी। रेलवे मंत्रालय ने ये एलान किया है। रेलवे के इस फैसले के बाद दानापुर रेल मंडल में 15 स्टेशनों पर 22 रिजर्वेशन काउंटरों को खोलने का फैसला लिया गया है।

खुल जायेंगे रिजर्वेशन काउंटर

दरअसल रेलवे ने पहले से चल रही 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन के अलावा एक जून से 200 नॉन एसी ट्रेन चलाने का एलान किया है। इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग IRCTC की बेवसाइट के जरिये हो रही थी। लेकिन टिकट बुक करने की मारामारी के मद्देनजर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अहम एलान किया है। रेल मंत्री ने कहा कि शुक्रवार से देश भर के रेलवे स्टेशनों और रेल परिसर में मौजूद चुनिंदा रिजर्वेशन काउंटरों के जरिये भी टिकट की बुकिंग चालू हो जायेंगी। इसके अलावा देश के लगभग पौने दो लाख सामुदायिक सेवा केंद्रों (सीएससी) से रेलवे की टिकट बुकिंग चालू हो जाएगी। रेल मंत्री ने कहा कि एक जून से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए रद्द किए गए टिकटों के लिए पूर्ण वापसी की जायेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि टिकट बुकिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। कहीं भी भीड़ नहीं होने दी जाएगी। इस बारे में संबंधित रेलवे जोन व्यवस्था करेंगे।

दानापुर मंडल में 22 रिजर्वेशन काउंटर खोले जायेंगे

रंल मंत्री की इस घोषणा के बाद दानापुर रेल मंडल में शुक्रवार की सुबह आठ बजे से 15 स्टेशन के कुल 22 आरक्षण काउंटर खोलने का फैसला लिया गया है। इसमें पटना जंक्शन के चार, दानापुर के दो और राजेंद्र नगर टर्मिनल के दो तथा पाटलिपुत्र जंक्शन के एक आरक्षण टिकट काउंटर समेत रेल मण्डल के 22 आरक्षण टिकट काउंटर हैं। दानापुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आधार राज ने बताया कि पटना समेत दानापुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों से गुजरने वाली कुल 17 ट्रेनों के लिए टिकिट जारी किये जायेंगे।

सुबह 8 बजे से 2 बजे तक खुलेंगे काउंटर

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक दानापुर रेल मंडल में पटना को छोड़ बाकी सभी स्टेशनों के रिजर्वेशन काउंटर पर केवल एक शिफ्ट में यानी सुबह में आठ बजे से दोपहर के दो बजे तक ही टिकट काउंटर खुलेंगे। सीनियर डीसीएम आधार राज ने बताया कि 25 मई से यात्रियों के टिकट का रिफंड नगद दिया जा सकेगा।

चुनिंदा ट्रेनों के ही मिलेंगे टिकट

दानापुर रेल मंडल के तहत खुलने वाले 22 काउंटरों पर फिलहाल दानापुर रेल मंडल से होकर गुजरने वाली चुनिंदा ट्रेनों के यात्रियों को ही टिकट मिल पायेगी। दानापुर रेल मंडल के काउंटरों पर इन ट्रेनों के टिकट मिलेंगे।

पटना राजधानी, डिब्रूगढ़ राजधानी, अगरतला राजधानी, संघमित्रा एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, राजेंद्र नगर नई दिल्ली सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, सिकंदराबाद एक्सप्रेस, दानापुर टाटा एक्सप्रेस, पटना लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस, पाटलीपुत्र लोकमान्य एक्सप्रेस, पुणे एक्सप्रेस, अजीमाबाद एक्सप्रेस, दूरंतो शालीमार पटना एक्सप्रेस, पटना हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस, पटना रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस और ब्रह्मपुत्र मेल

देखें कल से खुलने वाले रिजर्वेशन काउंटरों की सूची

दानापुर रेल मंडल में पटना को छोड़ बाकी सभी स्टेशन पर एक शिफ्ट में टिकट काउंटर खुलेंगे। पटना जंक्शन पर दो शिफ्ट में टिकट काउंटर खोले जाने की योजना है। रेलवे ने फिलहाल पटना जंक्शन पर चार, दानापुर, राजेंद्र नगर और आरा स्टेशन पर दो दो कॉउंटर खोलने का फैसला लिया है। वहीं बक्सर, दिलदार नगर, राजगीर, बिहार शरीफ, बख्तियारपुर, पटना साहिब, पाटलिपुत्र जंक्शन, लखीसराय, मोकामा, जहानाबाद और झाझा में एक एक आरक्षण टिकट काउंटर खोले जायेंगे।

Recent Posts

%d bloggers like this: