December 1, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सदर अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की आज से होगी कोरोना की इमरजेंसी जांच,एक घण्टे में मिलेगी रिपोर्ट

बोकारो:- बोकारो जिले में इमरजेंसी मरीजों को अब कोरोना टेस्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके तहत बोकारो सदर अस्पताल में कोरोना वायरस टेस्ट के लिए ट्रू नैट मशीन इंस्टॉल हो रहा है।

23 मई से सदर अस्पताल में कोरोना की जांच शुरू हो जायेगी।यहां गर्भवती महिलाओं की जांच होगी। साथ ही इमरजेंसी मरीजों का भी इलाज कोरोना टेस्ट होने के बाद जल्द ही शुरू हो सकेगा।सामान्य रूप से होने वाले टेस्ट पूर्व की भांति धनबाद जिले के पीएमसीएच में ही किये जायेंगे।
इमरजेंसी मरीज की पहली प्राथमिकता
स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अस्पताल में स्थापित इस मशीन की पहली प्राथमिकता इमरजेंसी मरीजों की कोरोना जांच करनी है। उसके बाद ही रूटीन जांच की जाएगी।कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच की सुविधा मिलने से कल तक जो चिकित्सक रेड जोन से आई गर्भवती महिलाओं का नॉर्मल डिलीवरी या सिजेरियन करने या किसी तरह के ऑपरेशन करने से कतराते थे।अब ऐसा नहीं होगा. जांच रिपोर्ट तुरंत आने से चिकित्स को संक्रमण का भय नहीं रहेगा।
करीब 52 मिनट में आएगी रिपोर्ट
यह मशीन मरीज के स्वाब की जांच रिपोर्ट महज 52 मिनट में जारी करेगी। रिपोर्ट के बाद चिकित्सक अपनी सुविधा अनुसार मरीज का इलाज करने में कामयाब होंगे।जबकि वर्तमान में निजी लैब के साथ-साथ धनबाद स्थित पीएमसीएच में कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने में कई दिन लग जा रहे है। ऐसे में मरीजों का न तो आवश्यक ऑपरेशन हो पा रहा था और न ही चिकित्सक मरीज का सही तरीके से इलाज ही कर पा रहे थे। सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक ने कहा कि सदर अस्पताल के बाद अन्य अस्पतालों के लिए यह जांच की सुविधा पर आगे विचार किया। हालांकि बोकारो जनरल अस्पताल में फिलहाल कोरोना की जांच की सुविधा नहीं है।जिस कारण अस्पताल प्रबंधन की ओर से फिलहाल आवश्यक ऑपरेशन ही जारी रखा है।
पॉजिटिव मरीज मिलने पर क्रॉस चेकिंग
ट्रू नैट मशीन से जांच के बाद यदि किसी मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो इसे दोबारा जांच के लिए पीएमसीएच धनबाद या दूसरे लैब में पूर्व की भांति भेजा जाएगा।वहीं, दूसरी ओर सामान्य कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच पीएमसीएच में चलती रहेगी. मिनी मशीन से सिर्फ इमरजेंसी मरीजों की जांच की जाएगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: