November 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नगर निकायों को आर्थिक कठिनाइयों से मिलेगी राहत,पीपीई कीट के लिए राशि आवंटित

राँची :- झारखंड के 51 नगर निकायों में कोरोनावायरस COVID 19 के विरुद्ध लड़ाई लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स के लिए सरकार नें संवेदनशीलता दिखाते हुए बड़ी संख्या में पीपीई किट खरीदारी की अनुमति देते हुए आपदा प्रबंधन मद में नगरीय क्षेत्र के लिए उपलब्ध करायी गयी राशि का आवंटन किया है। खासकर यह निर्णय शहरों में कार्य कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों,सफाईकर्मियों और पुलिसकर्मियों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव श्री विनय कुमार चौबे नें इस निहित बीस हजार आठ सौ अठहत्तर (20878) पीपीई किट की खरीदारी के लिए पांच करोड़ इक्कीस लाख पंचानबे हजार (52195000) रुपया सभी नगर निकायों के बीच आवंटित कर दिया है और निकायों से इस राशि को पीपीई किट की खरीदारी में खर्च करने का निर्देश दिया है। सभी नगर निकाय के लिए उनकी जरुरतों के मुताबिक राशि का प्रावधान किया गया है।
इस राशि के खर्च और आवंटन में नियमों व मानकों की अनदेखी न हो इसके लिए भी कई सख्त गाइडलाईन भी जारी किया गया है। जो इस प्रकार है..
1..राशि की निकासी संबंधित स्थानीय नगर निकाय के कोषागार से होगी।
2..नगर आयुक्त,कार्यपालक पदाधिकारी व विशेष पदाधिकारी हीं राशि के निकासी व व्यय के प्रभारी होंगे।
3..निकाय के निकासी व व्यय पदाधिकारी यह सुनिश्चित कराएंगे कि राशि निर्धारित मानक के तहत हीं आवंटित किया गया है।
4..इस राशि को केवल व केवल पीपीई कीट की खरीदारी के लिए हीं खर्च किया जाएगा।
5..किसी भी परिस्थिति में राशि का विचलन नही किया जाएगा।
इस आवंटन आदेश की जानकारी सभी कोषागारों व महालेखाकार झारखंड को भी पत्र के माध्यम से दिया गया है।
गौरतलब है कि नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव की ओर से सभी नगर निकायों को पूर्व में ही एक पत्र जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि वह अपने-अपने निकाय की आंतरिक वित्तीय संसाधनों से एकत्रित राशि को कोरोनावायरस के विरुद्ध चल रहे जंग में PPE KIT की खरीद में उपयोग कर सकते हैं ,जल्द सरकार उनको राशि आवंटित करेगी… अब सरकार द्वारा राशि आवंटन से नगर निकायों को बड़ी राहत मिलेगी…

Recent Posts

%d bloggers like this: