October 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार सरकार के मंत्री बोले- शिव पुराण में लिखा है, बिंद जाति के थे भगवान शिव

पटना:- बिहार सरकार में मंत्री ब्रिज किशोर बिंद ने कहा है कि भगवान शिव बिंद जाति के थे। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता बृज किशोर बिंद ने कहा है कि शिव पुराण में कहा गया है कि शिव बिंद जाति के थे। उन्होंने अपनी बात के पीछे भगवान राम और भगवान कृष्ण की जातियों का भी जिक्र किया है। एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे बृज किशोर बिंद ने कहा, ‘शिव पुराण के भाग दो, अध्याय 36 के पैरा 4 में लिखा हुआ है कि भगवान शिव बिंद जाति से ताल्लुक रखते थे।’ उन्‍होंने बताया कि एमए की कक्षा में भी यह पढ़ाया जाता है इसलिए सोचा कि समाज के लोगों को भी इसकी जानकारी होनी चाहिए। अपनी बात को और मजबूत करने के लिए बृज किशोर बिंद ने कहा कि अगर भगवान कृष्ण ग्वाला हो सकते हैं, भगवान राम क्षत्रिय हो सकते हैं तो भगवान शिव बिंद क्यों नहीं हो सकते हैं।

बताते चले इससे पहले हनुमान की जाति को लेकर खूब दावे किए गए थे। विभिन्न नेताओं द्वारा हनुमान को दलित, मुसलमान, आदिवासी, गुलाम, जाट, ठाकुर और किसान बताया गया था। उत्तर प्रदेश सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री रघुराज सिंह ने भगवान हनुमान को ठाकुर बताया था। वहीं, लोकदल के नेता सुनील सिंह ने हनुमान को किसान बताया था।
इसके अलावा राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंद कुमार साय ने हनुमान को आदिवासी बता दिया था। उन्होंने कहा था कि आदिवासियों के बीच हनुमान एक गोत्र था और इसलिए वह दलित नहीं थे। उधर, बीजेपी से इस्तीफा दे चुकीं बहराइच की पूर्व सांसद सावित्री बाई फुले ने यह तक कह दिया था कि भगवान हनुमान मनुवादी लोगों के गुलाम थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: