October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अमेरिका ने पाक को दिखाया ठेंगा, आर्थिक मदद में 440 मिलियन डॉलर की भारी कटौती

आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान को झटके पर झटके मिल रहे हैं। ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका ने भी पाकिस्‍तान को दी जा रही आर्थिक मदद में 440 मिलियन डॉलर की कटौती की है। ‘द एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक, यह आर्थिक मदद पाकिस्‍तान इनहेंस पार्टनरशिप एग्रीमेंट (PEPA) 2010 के तहत दी जाती थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने आर्थिक सहायता में इस कटौती की बाबत प्रधानमंत्री इमरान खान को वाशिंगटन की यात्रा के तीन हफ्ते पहले ही आगाह कर दिया ।

रिपोर्ट के मुताबिक, पीईपीए को सितंबर 2010 में केरी लुगर बर्मन (Kerry Lugar Berman, KLB) एक्‍ट को जारी रखने के लिए हस्ताक्षरित किया गया था। यह एक्‍ट अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अक्टूबर 2009 में पारित किया गया था और इसके तहत पांच साल में पाकिस्तान को 7.5 अरब अमेरिकी डालर की आर्थिक मदद की जानी थी। केएलबी एक्‍ट के तहत अभी 4.5 अरब डॉलर की राशि दी जानी थी। हालांकि, अब इस कटौती के बाद उक्‍त आर्थिक मदद 4.1 अरब डॉलर पर सिमट गई है।
बता दें कि पिछले साल सितंबर में अमेरिका ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद में 300 मिलियन यूएस डॉलर की कटौती की थी। यह कटौती आतंकवाद को खत्‍म करने में पाकिस्‍तान के नाकाम रहने का हवाला देते हुए की गई थी। यही नहीं पिछले साल जनवरी में पेंटागन ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली एक अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक मदद में कटौती कर ली थी। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस ने पाकिस्‍तान के हक्‍कानी नेटवर्क को नेतस्‍नाबूंद करने में नाकाम रहने की वजह से यह कदम उठाया था।
समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, पिछले महीने हुई बैठक में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आतंकवाद के खिलाफ लचर रवैया अपनाने को लेकर पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की जमकर खिंचाई की थी। साथ ही पाकिस्‍तान को 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक मदद दी थी। पिछले महीने ही ब्रेक्जिट के चलते आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे ब्रिटेन की संसद ने भी पाकिस्तान को दी जाने वाली सालाना सहायता में कटौती करने की संस्तुति की थी।

Recent Posts

%d bloggers like this: