October 22, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अगस्त से रांची में महंगे हो जायेंगे फ्लैट व जमीन

जिला प्रशासन कर रहा मूल्यांकन, 10% तक की बढ़ोतरी होने की संभावना
रांची : राजधानी रांची के शहरी क्षेत्र में प्लैट व जमीन महंगा हो जायेगा। एक अगस्त से फ्लैट व जमीन की नयी दर लागू हो जायेगी। फिलहाल जिला प्रशासन द्वारा जमीन व फ्लैट की दर का मूल्यांकन किया जा रहा है। लगभग 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने की संभावना जतायी गयी है। मिली जानकारी के अनुसार रांची के 53 वार्डों में जमीन व फ्लैट के सरकारी मूल्य तय करने की प्रक्रिया शुरू की गयी है।
एक अगस्त को लागू होनेवाले सरकारी दर के आधार पर ही जमीन व फ्लैट की रजिस्ट्री होगी। शहरी क्षेत्र की जमीन व फ्लैट का सरकारी दर एक अगस्त 2017 को लागू हुआ था। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र के जमीन के मूल्य में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं होगी, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र के जमीन के मूल्य में वर्ष 2018 में ही बढ़ोतरी की गयी थी।
शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की जमीन व मकान का सरकारी दर प्रत्येक दो वर्ष पर बढ़ाया जाता है। इस संबंध में रांची के अवर निबंधन पदाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि दर निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है। तैयारी अंतिम चरण में है। एक अगस्त से नयी दर लागू कर दी जायेगी।
एक करोड़ का फ्लैट खरीदा तो देने होंगे 70 हजार ज्यादा
अगर किसी फ्लैट की कीमत एक करोड़ रुपये है और 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो फ्लैट की कुल कीमत 1.10 करोड़ हो जायेगी। इस पर निर्धारित चार प्रतिशत स्टांप शुल्क व तीन प्रतिशत रजिस्ट्रेशन शुल्क कुल सात प्रतिशत देय होगा। अर्थात, 7.70 लाख अधिक भुगतान करना पड़ेगा।
महिला के नाम से 50 लाख रुपये मूल्य तक की
संपत्ति खरीदी, तो लगेगा मात्र एक रुपया शुल्क
महिला के नाम से यदि 50 लाख रुपये मूल्य तक की संपत्ति खरीदी जाती है, तो मात्र एक रुपये शुल्क पर रजिस्ट्री हो जायेगी। यदि संपत्ति की कीमत 50 लाख से अधिक है, तो उस पर सात प्रतिशत स्टांप व रजिस्ट्रेशन शुल्क भुगतान करना पड़ेगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: