October 26, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

रांची : सिर पर कफन बांध फुटपाथ दुकानदारों ने लगायी दुकान

रांची : अटल स्मृति वेंडर मार्केट में दुकानें न मिलने से नाराज फुटपाथ दुकानदारों के एक गुट ने मंगलवार को नगर निगम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

सिर पर सफेद कपड़ा (कफन) और मुंह पर काली पट्टी बांधे 40 से ज्यादा फुटपाथ दुकानदार मंगलवार दोपहर 12 बजे अटल स्मृति वेंडर मार्केट के बाहर पहुंचे. यहां नगर निगम के खिलाफ नारेबाजी करते हुए इन्होंने जयपाल सिंह स्टेडियम की चहारदीवारी से सटाकर अपनी दुकानें लगायीं.

दुकानदारों ने कहा : रांची नगर निगम के पक्षपात के कारण हमारे सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है. अब हमारे पास कोई विकल्प नहीं बचा है. अब चाहे अंजाम जो भी हो, हम तो यहीं दुकानें लगायेंगे. शाम तक इनकी दुकानें लगी रहीं. गौरतलब है कि नगर निगम ने चिह्नित फुटपाथ दुकानदारों को अटल स्मृति वेंडर मार्केट में दुकानें आवंटित की हैं.

एक जुलाई से ही फुटपाथ दुकानदारों ने वेंडर मार्केट में दुकान लगाना भी शुरू कर दिया. इसके बाद कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक तक की सड़क को नो वेंडिंग जोन (गैर विक्रय क्षेत्र) घोषित कर दिया गया है. यानी इस सड़क के फुटपाथ पर दुकान लगाना गैरकानूनी होगा. फुटपाथ दुकानदार इसी आदेश का विरोध कर रहे हैं.

तुगलकी फरमान को वापस ले नगर निगम:फुटपाथ दुकानदाराें के समर्थन में झारखंड शिक्षित बेरोजगार फुटपाथ दुकानदार महासंघ के अध्यक्ष कौशल किशोर ने कहा कि नो वेंडिंग जोन का घोषणा किया जाना, निगम का तुगलकी फरमान है. कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक के बीच 854 फुटपाथ दुकानदार थे. जिसमें से केवल 471 दुकानदारों को दुकानें दी गयी है. बाकी के 383 दुकानदारों को अब तक कोई ठिकाना नहीं मिला है।

Recent Posts

%d bloggers like this: